कंपनी आपकी कर्मचारी भविष्य निधि जमा कर रही है या नहीं, ऐसे जानें

Mohit AsthanaMohit Asthana   5 Oct 2017 9:12 AM GMT

कंपनी आपकी कर्मचारी भविष्य निधि जमा कर रही है या नहीं, ऐसे जानेंकर्मचारी भविष्य निधि।

लखनऊ। अगर आप कि‍सी कंपनी में या सरकारी वि‍भाग में कॉन्‍ट्रेक्‍ट पर काम करते हैं तो आप कर्मचारी भवि‍ष्‍य नि‍धि (पीएफ) के हकदार हैं। कई कंपनि‍यां अपने कर्मचारि‍यों का पीएफ तो काट लेती हैं, लेकि‍न कर्मचारी भवि‍ष्‍य नि‍धि‍ संगठन (EPFO) के पास जमा नहीं कराती है। ऐसे में कर्मचारी को बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे चेक कर सकते हैं कि आपकी कंपनी हर माह आपके पीएफ का पैसा ईपीएफओ के पास जमा कर रही है या नहीं।

इसके लि‍ए सबसे पहले EPFO की वेबसाइट http://www.epfindia.com पर जाएं और राइट साइड पर दि‍ख रहे ई-पासबुक के ऑप्‍शन पर क्‍लि‍क करें।

इसके बाद एक पेज खुलेगा जि‍से आपको अपना UAN नंबर और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना है। अगर पासवर्ड जनरेट नहीं कि‍या है तो कर लें।

  • इसके बाद आप देख सकेंगे कि‍ आपके पीएफ खाते में कि‍तना पैसा गया ।
  • इसके अलावा आप यह भी देख पाएंगे कि‍ हर महीने आपकी कंपनी कि‍तना कंट्रीब्‍यूशन कर रही है।

EPFO ऐप से जानें खाते का हाल

ईपीएफओ विभाग ने आधिकारिक रूप से अपना मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए भी आप अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं और यहां पर यूएएन नंबर को एक्टिवेट भी कर सकते हैं। इस ऐप को मेंबर और पेंशनर दोनों प्रयोग में ला सकते हैं। इस ऐप को EPFO की साइट से या फि‍‍‍र गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यहां पर पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए यूएएन नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत होती है। इस सुविधा का लाभ वही खाताधारक उठा सकते हैं जिन्होंने अपने यूएएन नंबर को एक्टिवेट कर रखा है। घबराने की बात नहीं है, अगर आपने अपना यूएएन नंबर एक्टिवेट नहीं किया है तो ऐप से भी आप यह काम कर सकते हैं।

अगर कंपनी में है 20 से ज्यादा कर्मचारी तो काटना होगा पीएफ

अगर आप कि‍सी ऐसी कंपनी में काम करते हैं। जहां 20 या इससे ज्‍यादा ज्‍यादा कर्मचारी काम करते हैं तो कंपनी को आपका पीएफ काटना होगा और जि‍तना पीएफ काटा जाएगा उतना ही कंपनी को कंट्रीब्‍यूट करना होगा। बता दें कि‍ आपकी बेसि‍क और डीए का 12% आपकी सेलरी से काटा जाता है। वहीं, इतनी ही रकम कंपनी आपके खाते में जमा करती है। यह सुवि‍धा प्राइवेट कर्मचारि‍यों के लि‍ए ही नहीं सरकारी ऑफिस में कॉट्रेक्‍ट पर काम करने वालों और डेली वेजेज पर काम करने वालों के लि‍ए भी लागू की गई है।

खेती और रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली मशीनों और जुगाड़ के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें- इन तरीकों से चेक करिए अपना पीएफ बैलेंस

आपके PF खाते में होने वाला है यह बड़ा बदलाव, आंगनवाड़ी और मिड-डे मिल वर्कर्स को भी पीएफ !

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top