'तुम्हारा बेटा गिरफ्तार हो गया है, थाने आना पड़ेगा' ऐसे कॉल आए तो तुरंत पुलिस को बताएँ

देश के कई शहरों में साइबर ठग सक्रिय हैं, हर दिन वो ठगी के नए तरीके इस्तेमाल कर रहे हैं। पुलिस लोगों को आगाह कर रही है कि ऐसे किसी मैसेज के झांसे में ना आए जिसमें बेटे को गिरफ्तार करने या थाने बुलाने की बात की जा रही हो। यूपी पुलिस ने साइबर अपराधियों के कॉल स्पूफिंग से बचने के लिए सुझाव दिया है जो आपके काम का है।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

क्या आपके पास भी किसी अपने के गिरफ्तार होने की थाने से सूचना या फोन आ रहे हैं ? अगर हाँ , तो सावधान हो जाइए। ठग अब डर दिखाकर लोगों को शिकार बना रहे हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस ने प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ऐसे ही गैंग का भंडा फोड़ किया है। ख़ास बात ये है कुछ कॉल तो पाकिस्तान के नंबर से भी लोगों को की जा रही है। पुलिस का कहना है कि साइबर अपराधी ठगी के नए नए तरीके अपना कर लोगों को अब अपना शिकार बना रहे हैं।

जालसाज ज़्यादातर ऐसे बुजुर्ग अभिभावक या महिला को कॉल कर झांसे में ले रहे हैं जिनके घर का सदस्य बाहर नौकरी करता है या किसी काम से बाहर गया हुआ है। ठगों के निशाने पर बुजुर्ग या रिटायर्ड लोग अधिक हैं। कुछ ठग इंटरनेट कॉल कर रहे हैं, जिनके नंबर की शुरूआत +4845 से होती है।

हाल ही में कुछ ठगों ने यूपी के डीजीपी और कानपुर के पूर्व पुलिस कमिश्नर की तस्वीर को व्हाट्सएप में डीपी लगा कर लोगों से ठगी करने की कोशिश की। यही नहीं, पिछले साल यूपी के तत्कालीन डीजीपी के नंबर से कानपुर के दो थानेदारों को कॉल कर अनैतिक काम करने को कहा गया। लेकिन जल्द ही सच्चाई पुलिस के सामने आ गई।

ऐसी कॉल या कोई भी अंजान कॉलर की बातों में आने की ज़रूरत नहीं है और ना ही इससे डरने या परेशान होने की ज़रूरत है। बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है।

कॉल स्पूफिंग से बचने के उपाय

आपको अगर कॉल व्हाटसएप या अन्य मैसेंजर से आए तो समझिए गड़बड़ है।

डीपी में फोटो देख कर डरे नहीं, पहले मालूम कर लें सही है भी या नहीं ?

मैसेज में जिस थाने का नाम लिखा है उस थाने से भी जानकारी लें।

कोई आपके बेटे या परिजन को छोड़ने के बदले में पैसे मांगे तो तुरंत अलर्ट हो जाए, फौरन इसकी जानकारी अपने नजदीकी थाने पर दें।

अगर कोई गिरफ़्तारी, थाने बुलाना,पैसा माँगना या धमकी दे रहा हो तो पुलिस से शिकायत करें और नंबर ब्लॉक कर दें।

पैसे किसी को ना दें।

यहाँ कर सकते हैं शिकायत

यूपी पुलिस ने सभी जिलों में साइबर पुलिस स्टेशन खोला है और अपनी वेबसाइट पर इन थानों पर तैनात प्रभारियों के फोन नंबर भी जारी किया है। आगरा, प्रयागराज,बरेली ,गोरखपुर,कानपुर,लखनऊ,मेरठ और वाराणसी जोन में कई शहरों को शामिल कर उनके मोबाइल नंबर भी दिए गए हैं।

वैसे आप साइबर अपराध से जुड़ी किसी भी शिकायत के लिए किसी भी शहर से 1930 पर कॉल कर सकते हैं।

इसके अलावा आप साइबर क्राइम की आधिकारिक वेबसाइट www.cybercrime.gov.in पर शिकायत कर सकते हैं।

इससे जुड़ी कोई भी शिकायत या परेशानी आप अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन पर दर्ज करा सकते हैं।

यूपी में साइबर क्राइम संबंधी शिकायतों के लिए सभी जनपदों के लिए मोबाइल नंबर भी जारी किया है। इसकी जानकारी आप यूपी पुलिस की साइबर क्राइम वेबसाइट https://uppolice.gov.in/article/en/cyber-crime पर जाकर ले सकते हैं।

अगर कोई E -Commerce कंपनी आपसे पैसे लेकर सामान नहीं पहुँचा रही है तो अपने क्षेत्र के साइबर क्राइम थाने या 1930 नंबर पर Refund (पैसे वापस) के लिए भी शिकायत कर सकते हैं।

Cyber fraud #Baat pate ki 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.