डिजिटल लॉकर : इंटरनेट पर संभालकर रखिए अपने डॉक्यूमेंट

डिजिटल लॉकर :  इंटरनेट पर संभालकर रखिए अपने  डॉक्यूमेंटलाइसेंस की जगह अब डिजिटल लॉकर।

डिजिटल युग में जो सबसे जरुरी चीज है वो है आपका डाटा. यानि आपकी सूचनाएं.. उन्हें सुरक्षित रखना सबसे बड़ी चुनौती है

रोजमर्रा के जरूरी कामकाज और भागादौड़ के बीच अपने डॉक्युमेंट्स को संभालने में हम सभी को खासी दिक्कत होती है। इनके खोने का, चोरी होने का, भीग जाने का या फट जाने का खतरा बना रहता है। आपकी इसी प्रॉब्लम का सॉल्यूशन निकालते हुए सरकार ने डिजिटल लॉकर की सुविधा को शुरू किया है। आइए जानते हैं इससे जुड़ी हर काम की बात...

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

भारत सरकार डिजिटल इंडिया पर जोर शोर से जुटी है। सरकार ने इसी कोशिश में हाल में डिजिटल लॉकर के अंतर्गत योजना लॉन्च की। इसके इस्तेमाल से आपको डीएल, आरसी साथ लेकर चलने की मुसीबत से छुटकारा मिल जाएगा और आप इनकी सॉफ्ट कॉपी को सेफ रख सकेंगे। इसकी मदद से आप सभी जरूरी डॉक्युमेंट की डिजिटल कॉपी अपने पास संभाल कर रख सकते हैं। ट्रैफिक पुलिस को दिखाने के लिए आप इसी डिजिटल कॉपी का इस्तेमाल कर सकते हैं, यह मान्य होगी।

ऐसे करे कागजात अपलोड

हत्वपूर्ण बात ये है कि आप इस डिजिटल लॉकर पर अपने यूजर नेम और पासवर्ड के अलावा सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर और जीमेल के यूजरनेम और पासवर्ड के जरिए भी साइन इन कर सकते हैं। साइन इन करने के बाद आपका पर्सनल अकाउंट आपके सामने होगा। इसपर दो खंड होंगे। पहले खंड में अलग-अलग एजेंसियों द्वारा आपको जारी सर्टिफिकेट, उनके यूआरएल (लिंक), जारी करने की तिथि और शेयर का विकल्प होगा। दूसरे खंड में आपके द्वारा अपलोड किए गए सर्टिफिकेट, उनका संक्षिप्त विवरण और शेयर व ई साइन का विकल्प होगा।

अहम जानकारियां

जरूरी दस्तावेज अपलोड करने के लिए पहले ऊपर दिए गए विकल्पों में से उचित विकल्प चुनें। जैसे अगर आप सर्टिफिकेट अपलोड करना चाहते हैं तो माई सर्टिफिकेट पर क्लिक करें। अपलोड डॉक्यूमेंट पर क्लिक कर संबंधित सर्टिफिकेट चुनें। उसके बारे में मांगी गई जानकारियां भरें। ऐसे ही एक-एक कर आप अपने सारे जरूरी कागजात इस डिजिटल लॉकर में अपलोड कर सकते हैं।

डिजिलॉकर है क्या

डिजिलॉकर भारत सरकार की एक वेबसाइट है जिसका यूआरएल https://digilocker.gov.in/ है। आप तमाम सरकारी कागजातों को इसपर स्टोर कर सकते हैं। हां, इसके लिए आपको पहले आधार कार्ड की जरूरत होगी। आधार कार्ड से ही आप इसमें अपने सभी डॉक्यूमेंट्स को सेफ रख पाएंगे। डिजिलॉकर पर आप अपने जरूरी कागजात जैसे लाइसेंस, वोटर आईडी, पैन कार्ड, इनकम टैक्स रिटर्न, प्रॉपर्टी टैक्स की रसीद को डिजिटली स्टोर कर सकते हैं।

कैसे करें रजिस्टर

डिजिलॉकर में डॉक्यूमेंट्स सेव करने से पहले आपको https://digilocker.gov.in/ पर जाकर साइन अप करना होगा। ऊपर दिए गए साइन अप बटन पर टैप करने के बाद आपसे मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। मोबाइल नंबर लिखने के बाद ओटीपी की मदद से आप अगली स्टेज में पहुंचेंगे। अब आपको यूजर नेम और पासवर्ड इसमें डालना होगा। इसके बाद आपको अपनी ईमेल आईडी वेरीफाई करानी होगी। ध्यान रखें, इसके लिए आधार कार्ड अनिवार्य है। आधार कार्ड का नंबर भी आपको इससे लिंक कराना होगा। इसके बाद आप अपने सभी जरूरी सरकारी डॉक्यूमेंट्स को डिजिलॉकर में अपलोड कर सकते हैं। फिलहाल इसमें 1 जीबी की स्टोरेज है।

क्या है फायदा

डिजिलॉकर के इस्तेमाल से आप डॉक्यूमेंट्स की हार्ड कॉपी रखने से बच सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आपको पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना है और आपके बर्थ और एजुकेशन सर्टीफिकेट ऑनलाइन हैं तो पासपोर्ट ऑफिस आपका आधार नंबर और डिजिलॉकर की डिटेल का इस्तेमाल कर सकता है। इस तरह आप डॉक्यूमेंट्स की फाइलों को ले जाने से बच सकते हैं। इसी तरह आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी डिजिलॉकर के जरिए देखा जा सकेगा।

डाउनलोड करें ऐप

गुगल के प्लेस्टोर से आप इसका ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं। आपको प्लेस्टोर पर Digilocker टाइप करना होगा और फिर यह ऐप आपके सामने आ जाएगा। 14 एमबी का यह ऐप आपके डिवाइस का ज्यादा स्पेस भी कंज्यूम नहीं करेगा।

कोई भी फाइल कर सकते हैं अपलोड

इस लॉकर में pdf, jpg, jpeg, png, bmp और gif फॉरमेट की फाइलें सेव की जा सकती हैं। अपलोड की जाने वाली फाइल का साइज 1 एमबी से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

दूसरों के साथ कैसे करें शेयर

आप जो भी कागजात अपलोड करते हैं या विभिन्न एजेंसियां आपको जो कागजात जारी करती हैं उनके सामने शेयर का विकल्प दिया हुआ होगा। जैसे ही आप शेयर करें पर क्लिक करेंगे एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा। उस डायलॉग बॉक्स में आप जिस भी व्यक्ति या संस्था से वो कागजात शेयर करना चाहते हैं उसका ईमेल आईडी डालेंगे और शेयर करें पर क्लिक करेंगे तो संबंधित मेल आईडी पर उस कागजात का लिंक मेल हो जाएगा, जिसका वो उपयोग कर सकता है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top