क्या हर परिवार के एक सदस्य को सरकार दे रही है नौकरी, जानिए क्या है सच्चाई

क्या आपके पास भी कोई वायरल मैसेज आया है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार 'एक परिवार एक योजना' योजना के तहत नौकरी दे रही है, जानिए क्या है सच

क्या हर परिवार के एक सदस्य को सरकार दे रही है नौकरी, जानिए क्या है सच्चाई

फोटो: पिक्साबे

कई वेबसाइट्स और सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट के जरिए दावा किया जा रहा है, कि केंद्र सरकार 'एक परिवार एक योजना' के तहत देश के हर एक परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दे रही है।

कहा जा रहा है कि एक परिवार एक नौकरी योजना के अंतर्गत केवल उस परिवार के व्यक्ति ही आवेदन कर सकते हैं जिनके यहां पहले से कोई व्यक्ति सरकारी नौकरी न करता हो। योजना के लिए एक परिवार से एक सदस्य ही आवेदन कर सकता हैं। योजना के लिए आवेदन के लिए आवेदक की आय 18 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

कई यूट्यूब चैनल्स में भी दावा किया गया कि 1 जनवरी से ये योजना पूरे देश में लागू हो गई है। इस वीडियो में इस योजना के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी तस्वीर लगाई गई है। इसमें बताया गया है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कौन-कौन से डॉक्यूमेंट होने चाहिए।

पीआईबी फैक्ट चेक ने इस दावे का फैक्ट चेक किया है। पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट किया है, "एक यूट्यूब चैनल पर दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा 'एक परिवार एक नौकरी योजना' के तहत हर परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी। यह फर्जी है, केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। PIB फैक्ट चैक में ये दावा गलत निकला है। इस दावे को फर्जी बताया गया है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।"

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.