प्रगतिशील किसानों को सम्मानित करेगा आईएआरआई, आप भी कर सकते हैं आवदेन

हर वर्ष की तरह इस बार भी भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (पूसा संस्थान) देश के चुनिंदा प्रगतिशील किसानों को सम्मानित करेगा। पढ़िए क्या है आवेदन की प्रक्रिया, योग्यता और कब तक भेज सकते हैं आवेदन।

प्रगतिशील किसानों को सम्मानित करेगा आईएआरआई, आप भी कर सकते हैं आवदेन

आवेदक 25 जनवरी तक पूसा को अपना आवेदन भेज सकते हैं।

अगर आप भी प्रगतिशील किसान हैं और खेती-किसानी या फिर पशुपालन में कुछ नया कर रहे हैं तो, आप भी इस पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आईसीएआर-भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान ने अध्येता/नवोन्मेषी किसान पुरस्कार-2022 (Fellow/ IARI Innovative Farmer Award) के लिए आवेदन मांगे हैं।

व्यवहारिक कृषि प्रोद्योगिकियों व तकनीक को विकसित और प्रसारित करने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए पूसा संस्थान हर साल पूसा कृषि विज्ञान मेले में लगभग 25-30 उन्नतशील किसानों को आईएआरआई नवोन्मेषी किसान (IARI Innovative Farmer) और आईएआरआई-अध्येता किसान (IARI Fellow Farmer) पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है। इस बार मेला मार्च के पहले सप्ताह में आयोजित किया जाएगा।

पुरस्कारों के लिए ऐसे करें आवदेन

दोनों पुरस्कारों के लिए एक ही आवेदन भेजना होगा। पुरस्कार के लिए चुने गए किसानों को पुरस्कार वितरण समारोह में भाग लेने की जानकारी दी जाएगी।

आवदेन करने वाले किसान को आवेदन करने के लिए रिकमेंडेशन लेना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं होगा तो आवदेन पत्र को निरस्त कर दिया जाएगा। इसके लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के संस्थानों के निदेशक, राज्य कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति या निदेशक प्रसार या निदेशक अनुसंधान, निदेशक, अटारी भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, कृषि उत्पादन आयुक्त या सचिव, राज्य सरकार के कृषि/बागवानी/पशुपालन, मात्स्यिकी/रेशम विभागों के निदेशक, कृषि विज्ञान केद्रों के अध्यक्ष, प्राइवेट के कंपनियों के प्रबंध निदेशक या फिर स्वयंसेवी संस्थान के अध्यक्ष आवेदन के लिए रिकमेंड कर सकते हैं।


इनमें से किसी से भी रिकमेंडेशन के बाद सभी डॉक्यूमेंट्स ईमेल या फिर उसकी हार्ड कॉपी डाक या कूरियर से भेज सकते हैं। ईमेल के लिए सभी डॉक्यूमेंट्स को स्कैन करके भेजना होगा।

आवेदन के लिए क्या है जरूरी

आवेदक का नाम, वैवाहिक स्थिति, जन्म स्थान व जन्म तिथि, पत्राचार पता, शैक्षणिक योग्यता, किसान के अपने या लीज पर लिए गए संसाधन, जमीन कितनी है और वह सिंचित या असिंचित क्या है ये सारी जानकारी देनी होगी।

कृषि, कृषि वानिकी, बागवानी, डेयरी पशुपालन, पोल्ट्री, मत्स्य पालन, बतख पालन, सुअर पालन और फसलोत्तर प्रौद्योगिकी में से किसी भी काम को करने वाले पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इन क्षेत्रों में आपने कौन सी इनोवेटिव टेक्नॉलोजी या वैज्ञानिक तरीकों का इस्तेमाल किया है,उसकी भी जानकारी देनी होगी। किसान ने उसे अपनाया है या फिर उनमें सुधार या बदलाव किया है, यह भी जानकारी देनी होगी।

मछली और कुक्कुट सहित पशु संसाधन, फार्म मशीनरी कृषि और इससे जुड़ी गतिविधियों के बारे में जानकारी किस्म या नस्ल के साथ देनी होगी। किसान जो भी काम किया है उससे उसकी कितनी आमदनी हुई, लागत लाभ अनुपात क्या है। अगर आपकी सफलता की कहानी को मीडिया में कवरेज मिला है तो उसका भी जिक्र करना होगा।

इस पते पर 25 जनवरी से पहले भेज सकते हैं आवेदन

प्रगतिशील किसान 25 जनवरी 2022 से पहले डाक/कुरियर या फिर ईमेल पर अपना आवेदन भेज सकते हैं। किसान अपना आवेदन इस लिंक पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

डॉ बीएस तोमर

संयुक्त निदेशक (प्रसार)

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान

नई दिल्ली- 110012

ईमेल- [email protected]

फोन नंबर- 011-25842387

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.