Top

लॉकडाउन में फोन पर मिल रही अचार और मुरब्बा बनाने की जानकारी

लॉकडाउन में उद्यान एवं प्रसंस्करण विभाग, उत्तर प्रदेश फोन पर अचार और मुरब्बा बनाने की जानकारी दे रहा है। दोपहर दो बजे से तीन बजे की बीच फोन करके जानकारी ले सकते हैं।

Divendra SinghDivendra Singh   30 April 2020 6:40 AM GMT

लॉकडाउन में फोन पर मिल रही अचार और मुरब्बा बनाने की जानकारी

लखनऊ। अगर आप भी अचार, मुरब्बा बनाने की तैयारी कर रहे हैं और लॉकडाउन से बाहर नहीं जा सकते हैं, लेकिन अब आपको घर बैठे फोन पर अचार बनाने की जानकारी मिल जाएगी।

ये मौसम अचार बनाने का सही समय होता है। हर साल उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग, उत्तर प्रदेश की तरफ से 15 दिनों का अचार, मुरब्बा और सॉस बनाने का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाता था, लेकिन इस बार लॉकडाउन की वजह से विशेषज्ञों से फोन पर सलाह जरूर ले सकते हैं।

क्षेत्रीय खाद्य अनुसंधान केंद्र के निदेशक डॉ एसके चौहान बताते हैं, "हर साल विभाग की तरफ से लखनऊ में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाता था, लेकिन इस बार लॉकडाउन की वजह से ऐसा संभव नहीं तो हम लोगों को फोन पर ही जानकारी दें रहे हैं। अभी जब मार्केट में जब टमाटर कम दाम में मिलता है तो लोग टमाटर से अभी लोग टोमेटो सॉस, प्यूरी जैसे उत्पादन और आम का अचार, आमचुर, खटाई जैसे उत्पाद बना सकते हैं।"


मई-जून का महीना ऐसा होता है, जब आम मिलते हैं और इसी समय साल भर का अचार, आमचूर बनाकर रख लिया जाता है। विशेषज्ञ आम, नींबू के अचार, टमाटर सॉस बनाने की जानकारी दे रहे हैं।

वो आगे कहते हैं, "अगर कोई जानकारी लेना चाहता है तो सोमवार से शुक्रवार दो से तीन बजे के बीच फोन कर सकता है। हमारी कोशिश है कि इस लॉकडाउन में लोगों को घर बैठे जानकारी उपलब्ध कराएं। लोग हमें व्हाट्सएप भी कर सकते हैं, जिसमें हम लोगों को जानकारी देंगे।"

यहां कर सकते हैं संपर्क

प्रवीन कुमार, उप निदेशक, खाद्य प्रसंस्करण - 79065569262

डॉ. एसके चौहान, निदेशक, क्षेत्रीय खाद्य अनुसंधान केंद्र -7052157777

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन: सीमित संसाधनों से घर में उगाइए माइक्रोग्रीन्स

ये भी पढ़ें: ऐसे करें असली और नकली शहद की पहचान




Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.