कबाड़ से कलाकारी: सूखी पत्तियों से बनाएं खूबसूरत फ्रेम

कोई भी चीज बेकार नहीं होती, सिर्फ नजरिए का फर्क होता है। बात करें सर्दियों में पेड़ से गिरी रंग बिरंगी पत्तियों की तो इनसे भी एक बेहत खूबसूरत फोटो फ्रेम बना सकते हैं।

कबाड़ से कलाकारी: सूखी पत्तियों से बनाएं खूबसूरत फ्रेम

हर बेकार पड़ी वस्तु में कोई न कोई संभावना छिपी होती है। कोई भी चीज बेकार नहीं होती, सिर्फ नजरिए का फर्क होता है। बात करें सर्दियों में पेड़ से गिरी रंग बिरंगी पत्तियों की तो इनसे भी एक बेहत खूबसूरत फोटो फ्रेम बना सकते हैं।सर्दियों के मौसम में सड़क पर अलग-अलग रंग के बहुत से पत्ते गिरते हैं। जो देखने में अच्छे हों और जिनका रंग बढ़िया लग रहा हो आप उन पत्तों को इकट्ठा कर लीजिए। इसके बाद इन पत्तों को अच्छे से धो लेना चाहिए, जिससे इन पर लगी मिट्टी साफ हो जाए।

इसके बाद इन पत्तियों को पेपर या किसी चीज भी चीज पर फैला दें, ताकि पत्तियों की नमी खत्म हो जाए। इसके बाद भी अगर कुछ पत्तियों पर मिट्टी लगी रह जाए तो इसे किसी सूखे कपड़े से रगड़ कर साफ कर लेनी चाहिए।इस दौरान ध्यान रखना चाहिए कि कपड़े से पत्ती को जोर से नहीं रगड़ना है, नहीं तो पत्ती फट सकती है। इसके बाद इन पत्तियों को किसी किताब में आठ-दस की संख्या में रख देना चाहिए।

करीब एक महीने बाद इन पत्तियों को किताब से बाहर निकालें। आद देखेंगे कि, ये पत्तियां काफी सुंदर नजर आ रही हैं। इनका रंग हल्का डल हुआ होगा। इसके बाद दो शीशे वाला फ्रेम लेना होगा। एक शीशे पर पत्तियों को अपनी पसंद के अनुसार सेट कर लेंगे, फिर दूसरे शीशे को सैंडविच की तरह रख लेंगे। यह देखने में बेहद खूबसूरत नजर आएंगे।

सर्दियों के मौसम में सड़क पर अलग-अलग रंग के बहुत से पत्ते गिरते हैं।

जो देखने में अच्छे हों और जिनका रंग बढ़िया लग रहा हो आप उन पत्तों को इकट्ठा कर लीजिए।

इन पत्तों को अच्छे से धो लेना चाहिए, जिससे इन पर लगी मिट्टी साफ हो जाए। इसके बाद इन पत्तियों को पेपर या किसी चीज भी चीज पर फैला दें, ताकि पत्तियों की नमी खत्म हो जाए।


एक शीशे पर पत्तियों को अपनी पसंद के अनुसार सेट कर लेंगे, फिर दूसरे शीशे को सैंडविच की तरह रख लेंगे। यह देखने में बेहद खूबसूरत नजर आएंगे।






Share it
Top