कबाड़ से कलाकारी: लकड़ी की पेटी से ऐसे बना सकते हैं सुंदर टेबल

घर में पड़ा हुआ सामान कभी बेकार नहीं होता है। उसे बस ए‍क नजरिए की जरूरत होती है। हर बार 'कबाड़ से कलाकारी' में आप कुछ नया बनाना सीखते हैं। ऐसे में आज 'कबाड़ से कलाकारी' की इस कड़ी में सीखिए कैसे लकड़ी की पेटी से एक सुन्दर टेबल बना सकते हैं।

Gurpreet SinghGurpreet Singh   6 Jun 2019 9:36 AM GMT

कबाड़ से कलाकारी: लकड़ी की पेटी से ऐसे बना सकते हैं सुंदर टेबल

लखनऊ। घर में पड़ा हुआ सामान कभी बेकार नहीं होता है। उसे बस ए‍क नजरिए की जरूरत होती है। हर बार 'कबाड़ से कलाकारी' में आप कुछ नया बनाना सीखते हैं। ऐसे में आज 'कबाड़ से कलाकारी' की इस कड़ी में सीखिए कैसे लकड़ी की पेटी से एक सुंदर टेबल बना सकते हैं।

लकड़ी की पेटी से टेबल बनाने के लिए आपको कुछ सामान की जरूरत होगी। इसमें कपड़ा बेचने वाली दुकान से पाइपनुमा कागज की दफ्ती लेते हैं, जिसमें थान के कपड़ें लपेटे होते हैं। यह बहुत ठोस होता है। इसके साथ ही लकड़ी की एक पेटी लेते हैं, जिसमें फल-फूल आदि आते हैं। इसे बनाने के लिए लकड़ी के बुरादे का इस्‍तेमाल करते हैं।

बुरादे में फेवि‍कोल मिलाकर उसका पेस्‍ट तैयार कर लेते हैं। इसे बुरादे को लकड़ी की पेटी पर डाल देते हैं, जिससे पेटी में बनें सुराख बंद हो जाते हैं। टेबल बनाने के लिए चौड़ी लकड़ी के साथ चार छोटे-छोटे लकड़ियों की भी आवश्‍कता होगी, जिसकी मदद से उसका पैर बनाया जा सके। टेबल को सुंदर बनाने के लिए उसको किसी भी रंग से रंगा जा सकताा है।

इस टेबल को बनाने की विधि को आसानी से समझने के लिए यह वीडियो देखिए..

.

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top