शादीशुदा लोगों होते हैं ज्यादा तनावमुक्त

शादीशुदा लोगों होते हैं ज्यादा तनावमुक्तशोधकर्ताओं ने पाया कि शादीशुदा लोगों में स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर अविवाहित लोगों की तुलना में कम होता है।

लखनऊ। अगर आप शादीशुदा हैं और आप अपने पार्टनर के साथ खुश हैं तो आप बीमारियों से दूर रहेंगे और लंबी उम्र जिएंगे। शोधकर्ताओं की एक रिसर्च में यह बात सामने आई है। एक स्टडीज के अनुसार शादीशुदा कपल एकल व तलाकशुदा लोगों से ज्यादा खुशहाल जीवन जीते हैं। यूएसए स्थित कार्निजी मेलॉन यूनिवर्सिटी की स्टडी इस बात का सबूत देती है कि कैसे शादी स्वास्थ्य पर असर डालती है।

साइकोन्यूरोएंडोक्राइनोलॉजी में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि शादीशुदा लोगों में स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर अविवाहित लोगों की तुलना में कम होता है। लंबे समय तक रहने वाला तनाव शरीर में कॉर्टिसोल के स्तर को बढ़ाता है जिसकी वजह से शरीर कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाता है। शोधकर्ताओं ने 572 स्वस्थ लोगों के तीन दिन का स्लाइवा (लार) सैंपल लिया और इनका कोर्टिसोल परीक्षण किया।

परिणाम के अनुसार शादीशुदा कपल में कोर्टिसोल की मात्रा कम है। रिसर्चर ने प्रत्येक व्यक्ति के रोज के कोर्टिसोल लेवल की तुलना भी की जिसके अनुसार सुबह के वक्त कोर्टिसोल का लेवल सबसे उच्च स्तर पर होता है वहीं दिन के वक्त तनाव कम हो जाता है। जो लोग शादीशुदा हैं उनमें कोर्टिसोल का स्तर तेजी से गिरता दिखता है। इस वजह से दिल की बीमारी होने की संभावना भी कम होती है और आप लंबे समय तक जीते हैं।

जिम्मेदारियां बंटती है तो तनाव कम होता है

इस पर लखनऊ स्थित मनोविशेषज्ञ अनुभूति जैन ने बताया, ‘यह जरूरी नहीं है कि अमेरिका और भारत में परिणाम एक जैसे हों। हां ये जरूर है कि जब आपको एक अच्छा जीवनसाथी मिलता है और जिम्मेदारियां आपस में बंट जाती है तो तनाव वैसे भी कम हो जाता है। हालांकि कई बार जीवनसाथी या ससुराल पक्ष अच्छा न मिलने के कारण यही तनाव दोगुना भी हो जाता है।’

Share it
Share it
Share it
Top