Top

अब व्हाट्सऐप से सिर्फ चैटिंग ही नहीं होगी, बल्कि पैसे भी कर सकेंगे ट्रांसफर

अब व्हाट्सऐप से सिर्फ चैटिंग ही नहीं होगी, बल्कि पैसे भी कर सकेंगे ट्रांसफरप्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली। मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप जल्द ही यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) ट्रांसफर सिस्टम के माध्यम से इंस्टैंट मनी ट्रांसफर की सुविधा शुरू करनेवाली है। फेसबुक के स्वामित्व वाली मोबाइल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने नए बीटा अपडेट में यह फीचर शामिल है। WABetaInfo ब्लॉग के मुताबिक, व्हाट्सऐप ने यूपीआई के प्रयोग से बैंक से बैंक कैश ट्रांसफर की योजना को अंतिम आकार दे दिया है।

व्हाट्सएप के नए वर्जन 2.17.295 के तहत इस सर्विस का जिक्र किया गया है। एंड्रायड के लिए आधिकारिक व्हाट्सएप पेमेंट सेक्शन अभी तैयार किया जा रहा है। ब्लॉग में यह भी बताया कि इस सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को व्हाट्सएप पेमेंट और बैंक की नियम व शर्तें स्वीकार करनी होंगी।

फंड ट्रांसफर की सुविधा देता है यूपीआई

यूपीआई मोबाइल प्लेटफॉर्म के जरिए दो बैंकों के बीच इंस्टेंट फंड ट्रांसफर करने की सुविधा देता है। इसे नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लॉन्च किया था। 200 मिलियन एक्टिव यूजर्स के साथ व्हाट्सएप यूपीआई सर्विस को एप में जोड़ने जा रही हैं। इससे यूजर्स का अनुभव पहले से ज्यादा बढ़ जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो व्हाट्सएप भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनसीपीआई) और यूपीआई के जरिए भुगतान लेने वाले बैंक्स के साथ बातचीत कर रही है।

यूपीआई से जुड़े हैं 50 बैंक

आपको बता दें कि वीचैट और हाइक मैसेंजर जैसे मोबाइल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स पहले से ही यूपीआई आधारित पेमेंट सर्विस मुहैया करा रहे हैं। एनसीपीआई ने जुलाई में बताया था कि यूपीआई ने जून 2017 के आखिरी तक 10 मिलियन ट्रांजेक्शन का आंकड़ा पार किया था। यूपीआई ट्रांजेक्शन सिस्टम को 21 बैंकों के साथ अगस्त 2016 में लॉन्च किया गया था। अब इसके साथ 50 बैंक जुड़ गए हैं। बताया जा रहा है कि 22 फीसद ट्रांजेक्शन मर्चेंट आधारित हैं जिसमें तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.