ठंड में भी घर में उगाएँ ये सब्जियाँ बाज़ार से नहीं लानी पड़ेगी

घर में सब्जियाँ उगाना अब ज़्यादातर लोगों को पसँद है, लेकिन कभी कभी जगह की कमी आड़े आ जाती है; बावजूद इसके कुछ ऐसी सब्जियाँ हैं जिन्हें कम जगह में यानी बालकनी, किचन की खिड़की या छत पर बड़े आराम से उगा सकते हैं।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
ठंड में भी घर में उगाएँ ये सब्जियाँ बाज़ार से नहीं लानी पड़ेगी

अगर आप सोचते हैं कि एक अपार्टमेंट में रहना या एक यार्ड न होना सब्जी उगाने में सबसे बड़ी बाधा है तो आप गलत हैं।

आप छोटे से घर में भी बहुत कुछ उगा सकते हैं और अपने ख़ाली समय का सही इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हाँ , थोड़ी सी देखभाल से ही घर के अंदर पौधे उगाना आसान है।

क्या सोच रहे हैं? सब्जी के बारे में? वो हम बता रहे हैं न यहाँ।

आप पालक, टमाटर, हरी मिर्च, भिंडी, गाजर, हरा प्याज और सदा बहार आपकी धनिया या पुदीना तो है ही जिन्हे आप उगा सकते हैं।

क्या-क्या सामान चाहिए सब्ज़ी लगाने के लिए

सबसे पहले एक कंटेनर ढूंढें जो आपके पौधे की जड़ों को विकसित करने के लिए पर्याप्त बड़ा हो, जिसमें नीचे पानी निकलने के लिए एक छेद भी हो। इसके लिए आप पुराने प्लास्टिक बाल्टी या सामान रखने वाले पुराने डिब्बे को दोबारा इस्तेमाल में ले सकते हैं।

अगर छेद नहीं है तो आप कर दें, इसे भी करना बेहद आसान है। प्लास्टिक बाल्टी या कंटेनर में चाकू की नोक को गैस पर गर्म कर छेद बना सकते हैं।


आपको अपने कंटेनर को किसी डिश, तश्तरी या ट्रे पर रखना होगा ताकि बाहर जाने वाली किसी भी नमी को रोका जा सके। ये आपकी किसी मेज या खिड़की को ख़राब भी नहीं होने देगा।

अपनी सब्जियों या बीजों को अपने कंटेनर में इनडोर पॉटिंग मिट्टी का इस्तेमाल करके रोपें, जो ख़ासतौर से इनडोर परिस्थितियों में पौधों को बढ़ने में मदद करने के लिए बनाई गई है। एक बार जब आप अपने पौधों को तैयार कर लें, तो उन्हें धूप वाली खिड़की के सामने रख दें।

घर के अंदर सब्जियाँ उगाने में सबसे बड़ी चुनौती रोशनी की कमी होगी। इसीलिए जितना संभव हो सके ऐसी जगह पर इसे रखें जहाँ धूप देर तक आती हो। अगर छत है तो सबसे बेहतर है, लेकिन नहीं है तो बॉलकनी या किचन की खिड़की (अगर बड़ी हो) पर रख सकते हैं।

बाहर की स्थितियों का ध्यान रखना जरूरी है, यानी खिड़की की रोशनी का इस्तेमाल करके भी छोटी मोटी सब्जी आसानी से उगा सकते हैं। इसमें धनिया, मिर्च और पालक आसानी से हो सकता है।

सब्जियों को हर रोज़ कम से कम चार से छह घंटे धूप की जरूरत होगी, जबकि फलों को रोज़ आठ से दस घंटे धूप की जरूरत पड़ती है।

अब एक बात जो यहाँ आपको ध्यान देनी है वह है पानी कितना और कब कब दें।


अगर मिट्टी में नमी है या सूखी है तब मौसम के मुताबिक़ ही पानी डालें। गर्मी के दिनों में शायद आपको सुबह या शाम पानी नियमित रूप से देना पड़े लेकिन ठंड में ये ज़रुरी नहीं है।

कम आर्द्रता इनडोर पौधों के लिए कठिन हो सकती है, इसलिए या तो उन्हें हर दिन पानी से स्प्रे करने के लिए एक स्प्रे बोतल का इस्तेमाल करें, या कूल-मिस्ट ह्यूमिडिफायर ले सकते हैं।

कुछ पौधे हालाँकि कम धूप में भी कमाल कर जाते हैं; जी हाँ, धनिया या पालक को कम धूप में भी उगते देखा गया है; संभव है वो बाहर या अधिक धूप की तुलना में तेज़ी से न बढ़े लेकिन पूरी तरह तीन चार सप्ताह बाद तैयार होने पर आपको खाने लायक मिल जाएगी।

ऐसी सब्जियों के लिए गर्मी साल का सबसे अच्छा समय है, क्योंकि आपके पास सबसे अधिक प्राकृतिक रोशनी होती है। लेकिन इसका ये मतलब कतई नहीं है कि दूसरे मौसम में घर के अंदर हरी सब्जी मिलेगी ही नहीं। इनडोर सब्जियाँ साल भर उग सकती हैं।

घर के अंदर उगाने के लिए बेहतर सब्जियाँ

गाजर

गाजर को अपने आस-पास अधिक जगह की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन उन्हें अन्य सब्जियों की तुलना में अधिक गहरी मिट्टी की जरूरत होती है। वे लगभग 60 डिग्री फ़ारेनहाइट पर पनपती हैं। इसलिए ये ध्यान दें कि उसे भरपूर रोशनी मिले, दिन में कम से कम 8 से 12 घंटे।


हरा प्याज

हरा प्याज घर के अंदर अच्छा रहता है क्योंकि इसकी देखभाल करना आसान होता है और इसे अन्य सब्जियों की तरह अधिक धूप की जरूरत नहीं होती है। आप या तो बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं या आप हरे प्याज के ऊपरी हिस्से को इस्तेमाल करने के बाद उसकी जड़ के सिरे को दोबारा लगा सकते हैं।

मिर्च

काली मिर्च के पौधे उष्णकटिबंधीय बारहमासी हैं, जिसका अर्थ है कि वे गर्म मौसम और पूर्ण सूर्य में पनपते हैं। लेकिन क्योंकि वे स्व-परागण कर रहे हैं, वे घर के अंदर भी काफी अच्छा कर सकते हैं। उन्हें उच्च स्तर की रोशनी की जरूरत होती है। दिन में 14 से 20 घंटे के बीच - और लगभग 70 डिग्री फ़ारेनहाइट पर पनपते हैं। उन्हें एक कंटेनर में रखें जो कम से कम आठ इंच लंबा हो, और मिट्टी को पानी देने के बीच सूखने दें।

माइक्रोग्रीन्स

माइक्रोग्रीन्स पूरी तरह विकसित पौधों की तुलना में 40 गुना अधिक विटामिन और पोषक तत्वों से भरे होते हैं। आप उन्हें उसी तरह लगाएँ जैसे आप पत्तेदार सलाद साग लगाते हैं, लेकिन आप उनकी कटाई तब करेंगे जब वे केवल दो से तीन सप्ताह के होंगे।


टमाटर

टमाटर गर्म मौसम पसँद करने वाला पौधा है, उसे दिन में लगभग 14 से 20 घंटे, बहुत अधिक रोशनी की जरूरत होगी। इसकी छोटी किस्में कंटेनरों में बेहतर तरीके से उगती हैं, और आप देखेंगे कि बीज जल्दी अंकुरित हो जाते हैं।

स्क्रैप से दोबारा उगा सकते हैं सब्ज़ी

अगर घर के अंदर गमले में सब्जियाँ उगाना आपकी अपेक्षा से थोड़ा अधिक काम जैसा लगता है, तो अपने घर में सब्जियाँ उगाने का एक और भी आसान तरीका है, उन्हें स्क्रैप से दोबारा उगाना।

कुछ सब्जियाँ ऐसी होती हैं, जिन्हें आप बीज के बिना, सब्जियों के कटे हुए हिस्से या स्क्रैप से भी उगा सकते हैं। इन सब्जियों की खास बात ये है, कि आप इन्हें इस्तेमाल में लाने (खाने) के बाद बचे हुए भाग से सब्जी का नया पौधा तैयार कर सकते हैं। इनमें ये सब्जियाँ प्रमुख हैं।

प्याज

लेट्यूस

आलू

अदरक

गाजर

मूली

मशरूम

हरी प्याज

शकरकंद

सेलेरी

इसमें हरी प्याज, सलाद, और अजवाइन सभी स्क्रैप से दोबारा उगाने के लिए बेहतरीन विकल्प हैं। बस स्क्रैप को एक कंटेनर में डालें, तली को पानी में भीगने दें और उन्हें भरपूर प्राकृतिक रोशनी दें। दूसरे पौधे की तरह ही इसका गमला तैयार करते हैं। इसके बाद भरपूर सब्जियाँ आपको मिलेंगी।

tomato farming #kitchen garden 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.