ऑनलाइन पेमेंट के फायदे करेंगे आपका जीवन आसान

ऑनलाइन पेमेंट के फायदे करेंगे आपका जीवन आसानफोटो साभार: इंटरनेट

ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा शुरू होने से बाजार ने तेजी पकड़ी है साथ ही आम लोगों का जनजीवन भी आसान हो गया है। यानी वर्चुअल दुनिया से पैसा यहां से वहां जा रहा है। आप खरीदारी भी कर रहे हैं और सुविधाएं भी पा रहे हैं। यही नहीं घर बैठे तमाम यूटिलिटी बिल का भुगतान भी आपकी जिंदगी को आसान बना चुका है। आइए जानते हैं ऑनलाइन पेमेंट के ऐसे फायदे जिसने बदल दी आम जिंदगीः

समय और मेहनत की बचत

ऑनलाइन पेमेंट ने हमें जो सबसे फायदेमंद चीज दी है वो है समय की बचत। समय की बचत के अलावा ऑनलाइन पेमेंट से हमारी मेहनत की भी बचत होती है और हम कम समय में ज्यादा काम कर पाते हैं। इस काम को और भी आसान बनाया है आज के स्मार्टफोन्स ने। स्मार्टफोन्स की वजह से हम कोई भी पेमेंट या बिल का भुगतान कम समय में ज्यादा तेजी से कर लेते हैं। स्मार्टफोन्स के जरिए हम कोई भी खरीददारी घर बैठे किसी भी कार्ड चाहे वो क्रेडिट कार्ड हो या डेबिट या कैश ऑन डिलीवरी कर सकते हैं।

कैशबैक और ईएमआई की सुविधा

ऑनलाइन पेमेंट करने से ऑनलाइन खरीदारी या मैन्यूअली खरीदारी पर तो छूट मिलती है साथ ही खरीदारी के बाद भी फायदा होता है। ऑनलाइन पेमेंट में कार्ड से भुगतान के बाद ग्राहकों को कैशबैक का भी फायदा मिलता है। इसके अलावा ऑनलाइन पेमेंट से खरीदे गए सामान का भुगतान किस्तों में भी करने की सुविधा मिलती है।

खर्चों में कमी

ऑनलाइन पेमेंट व्यापारियों के लिए भी बेहद जरूरी हो गया है। आज कल हर बिजनेसमैन अपने प्रोफेशन को ऑनलाइन प्रमोट करता है। ग्राहकों को ऑनलाइन खरीददारी करने के लिए प्रेरित करता है। इसके लिए वो उन्हें आकर्षक उपहार या ज्याद डिसकाउंट देता है। लेकिन ये तभी संभव है जब उसकी साइट पर ऑनलाइ पेमेंट की व्यवस्था हो। इससे उसके कंपनी या दुकान की विश्वसनीयता तो बढ़ती ही है साथ ही खर्चे में भी कमी आती है।

चोरी या गुम होने का खतरा कम

ऑनलाइन पेमेंट ने रुपयों की लूट या खोने के खतरे को भी कम दिया है। अगर किसी का भुगतान करना हो तो अब आपको अपना वॉलेट या रुपये लेकर जाने की जरूरत नहीं। घर बैठे ही इंटरनेट के इस्तेमाल से ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है।

घर बैठे शॉपिंग

ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा होने के कारण अब घर बैठे मनचाही शॉपिंग ई कॉमर्स वेबसाइट के जरिए कर सकते हैं। यही नहीं, अगर सामान पसंद नहीं आया तो उसे ऑनलाइन ही वापस करने का भी विकल्प होता है। पैसा अपने आप आपके खाते में कुछ दिनों बाद वापस आ जाता है।

अब ऑनलाइन डॉक्टर

इंटरनेट की दुनिया ने अब एक और नई सुविधा दी है। आप ऑनलाइन ही डॉक्टरों की सलाह ले सकते हैं और डॉक्टर की फीस ऑनलाइन ही पे भी कर सकते हैं। यही नहीं ऐसे तमाम एेप बने हैं तो आपके लिए डॉक्टर की भूमिका अदा करते हैं। इसके बदले आपसे ई वॉलेट से फीस लेते हैं।

रेल टिकट पाना हुआ आसान

आईआरसीटीसी के जरिए ई टिकट पाना जितना आसान हुआ है उससे और ज्यादा आसान हुआ है टिकट के लिए पेमेंट करना। ई पेमेंट की सुविधा होने के कारण ही बीच सफर में आप टिकट ले सकते हैं और बीच सफर में ही मनचाहा खाना भी ऑर्डर कर सकते हैं। अब न रेल टिकट के लिए लंबी लाइन का झंझट न ही दलालों से लुटे जाने का खतरा।

संकलन- श्रृंखला पाण्डेय

Share it
Top