अगर पेट्रोल पंप पर नहीं मिल रही है ये सुविधाएं तो यहां कर सकते हैं शिकायत

अगर पेट्रोल पंप पर नहीं मिल रही है ये सुविधाएं तो यहां कर सकते हैं शिकायतप्रतीकात्मक तस्वीर।

लखनऊ। अगर आपके पास वाहन है तो पेट्रोल पंप से आपका वास्ता जरूर पड़ता होगा। पेट्रोल पंप पर ग्राहकों की सुविधा के लिये कुछ नियम भी होते हैं जो आम तौर पर लोगेां को पता नहीं होता है। पेट्रोल पंप पर कुछ सुविधाएं ऐसी भी होती है जो ग्राहकों के लिये मुफ्त होती हैं। अगर इनमें से कोई भी सुविधा आपको नहीं मिल रही है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते है अगर आपकी शिकायत सही पाई जामी है तो पेट्रोल पंप का लाइसेंस तक रद्द किया जा सकता है।

वाहनों में भरा सकते है फ्री में हवा

सभी पेट्रोल पंप पर गाड़ियों में हवा भरने की सुविधा देना अनिवार्य है। इसके लिए पेट्रोल पंप डीलर को अपने पंप पर हवा भरने वाली इलेक्ट्रोनिक मशीन और गाड़ियों में हवा भरने वाले व्यक्ति को नियुक्त करना भी जरूरी है। लेकिन ज्यादा पेट्रोल पंप पर यह सुविधा मिलती नहीं है। एक बात और कि इस सर्विस के लिए पेट्रोल पंप मालिक या फिर नियुक्त व्यक्ति आपसे पैसा नहीं मांग सकते हैं। ये सुविधा निशुल्क होती है। अगर कोई पंप इसके लिए पैसे मांगता है तो फिर उसके खिलाफ संबंधित तेल कंपनी को शिकायत की जा सकती है।

ये भी पढ़ें- यूपी : ट्रांसफार्मर फुंका हो या टूटा हो तार , इन नंबर पर बिजली विभाग से करें शिकायत

पीने के लिये होना चाहिये शुद्द पानी

हर पेट्रोल पंप पर ग्राहकों के पीने के लिये शुद्द पानी का इंतजाम होना चाहिये। लेकिन ज्यादातर पेट्रोल पंपों पर ये सुविधा ग्राहकों को नहीं मिलती है।

होना चाहिए फर्स्ट एड बॉक्स

हर पेट्रोल पंप पर फर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा होनी चाहिए, ताकि जरूरत पड़ने पर इनका इस्तेमाल किया जा सके। इस बॉक्स में जीवनरक्षक दवाएं और मरहम-पट्टी होनी चाहिए। इसके साथ ही सभी दवाइयों पर एक्सपायरी डेट भी लिखी होनी चाहिए। इस बॉक्स में दवाएं पुरानी नहीं होनी चाहिए। अगर पेट्रोल पंप आपकी मांग पर फर्स्ट एड बॉक्स देने से मना कर दे तो इसकी लिखित शिकायत कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग एजेंट बनकर कर सकते हैं अच्‍छी कमाई, ऐसे करें आवेदन

इमरजेंसी में कर सकते हैं फोन कॉल

अगर आप रास्ते में किसी परेशानी में फंस जाएं और मोबाइल फोन की सुविधा न हो, तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप किसी भी पेट्रोल पंप पर जाकर किसी एक नंबर पर कॉल कर सकते हैं। इसके लिए पेट्रोल पंप पर तैनात कर्मचारी या फिर मैनेजर आपसे मना नहीं कर सकता है। यह सुविधा भी पेट्रोल पंप पर फ्री में मिलती है। इसके लिए यदि आपसे रुपए मांगे जाते हैं तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं शिकायत

अगर आप किसी पेट्रोल पंप पर जाते हैं और आपको इनमें से कोई भी सुविधा नहीं मिलती है तो आप टोल फ्री नंबर 1800 233 3555 कर फोन करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं इसके अलावा कंपनी की वेबसाइट पर जाकर भी आप ऑन लाइन शिकायत कर सकते हैं।

खेती और रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली मशीनों और जुगाड़ के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Share it
Top