आपदा प्रबंधन क्षेत्र में काम करने वाले कर सकते हैं सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार 2022 के लिए आवेदन

अगर आप आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में काम करते हैं या फिर आपके जानने में कोई इस क्षेत्र में काम करता है तो 31 अगस्त तक आपदा प्रबंधन पुरस्कार 2022 के लिए आवेदन कर सकता है।

आपदा प्रबंधन क्षेत्र में काम करने वाले कर सकते हैं सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार 2022 के लिए आवेदन

31 अगस्त तक ुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं। फोटो: एनडीआरएफ/ट्वीटर

आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में काम करने वाली संस्था और लोगों के लिए अच्छी खबर है, केंद्र सरकार ने सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार 2022 के लिए आवेदन मांगे हैं।

सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार हर वर्ष सुभाष चंद्र बोस के जन्म दिवस पर 23 जनवरी पर दिया जाता है। इस में कुल तीन पुरस्कार दिए जाते हैं, आपदा प्रबंधन के लिए काम करने वाले संस्थान दोनों इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर पुरस्कार किसी संस्था को दिया जाता है तो 51 लाख का नकद पुरस्कार दिया जाता है और प्रमाणपत्र दिया जाता है, अगर किसी व्यक्ति को दिया जाता है तो विजेता को 5 लाख रुपए और प्रमाणपत्र दिया जाता है।

आवेदक ने भारत में रोकथाम, प्रशमन, तैयारी, बचाव, मोचन, राहत, पुनर्वास, अनुसंधान, नवाचार या अग्रिम चेतावनी से संबंधित कार्य जैसे आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में कार्य किया हो।


आवेदन के साथ आपदा प्रबंधन में किए गए कार्यों का विवरण होना चाहिए और निम्‍नलिखित क्षेत्रों में से किसी एक या अधिक में उपलब्‍धियों के बारे में बताना होगा। इनमें मानव जीवन को बचाना, जीवन, पशुधन, आजीविका, संपत्‍ति, समाज, अर्थव्‍यवस्‍था या पर्यावरण पर आपदाओं के प्रभाव में कमी। आपदाओं के दौरान प्रभावी प्रतिक्रिया के लिए संसाधनों का प्रावधान और उनकी सुनियोजित तैनाती। आपदा प्रभावित क्षेत्रों और समुदायों में तत्‍काल राहत कार्य। आपदा प्रबंधन के किसी भी क्षेत्र में प्रौद्योगिकी का प्रभावी और अभिनव प्रयोग। खतरे प्रवण क्षेत्रों में न्‍यूनीकरण के कार्य। प्रतिक्रिया और जोखिम में कमी के लिए समुदायों की क्षमता निर्माण। आपदा प्रबंधन के किसी भी क्षेत्र में वैज्ञानिक/तकनीकी अनुसंधान और नवाचार। आपदा के बाद राहत और पुनर्वास। आपदाओं के दौरान महत्‍वपूर्ण संरचना और बुनियादी सेवाओं का निरंतर कार्य करना

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

आवेदन www.dmawards.ndma.gov.in पर ऑनलाइन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय ऊपर मेन्‍यू बार पर ''सहायता'' पर क्‍लिक करें। कोई भी भारतीय नागरिक या संस्‍थान इस पुरस्‍कार के लिए किसी उम्‍मीदवार को नामांकित कर सकता है। उम्‍मीदवार स्‍वयं भी अपना नामांकन कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू हो गई है, 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं।

इससे पहले इन्हें मिला है पुरस्कार

साल 2019 में 8 बटालियन एनडीआरएफ, गाजियाबाद, साल 2020 में आपदा शमन और प्रबंधन केंद्र, उत्तराखंड और कुमार मुन्नन सिंह, साल 2021 में राजेंद्र कुमार भंडारी को व्यक्तिगत श्रेणी और सस्टेनेबल एनवायरनमेंट एंड इकोलॉजिकल डेवलपमेंट सोसाइटी (Sustainable Environment and Ecological Development Society-SEEDS) को संस्थागत श्रेणी में यह पुरस्कार दिया गया है।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.