मोबाइल, फेसबुक, इंटरनेट चलाते समय अपनाएं सुरक्षा के ये दस तरीके 

Neetu SinghNeetu Singh   25 Jun 2018 11:00 AM GMT

मोबाइल, फेसबुक, इंटरनेट चलाते समय अपनाएं सुरक्षा के ये दस तरीके 

कई बार हम और आप इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल करते हुए कुछ छोटी-छोटी गलतियां जाने-अनजाने कर देते हैं। जिन गलतियों का कई बार हमें खामियाजा भुगतना पड़ता है। अगर आप मोबाईल, फेसबुक और इंटरनेट बैंकिंग करते हुए सुरक्षा के ये दस तरीके अपना लें तो आपका डेटा सुरक्षित रहेगा।

सुझाव-1 अपना मोबाइल अपने पास ही रखें। परिवार के खास सदस्य जिसमें माता-पिता, भाई- बहन के अलावा किसी और को अपना मोबाइल इस्तेमाल के लिए न दें।

सुझाव-2 अपने मोबाइल का ब्लूटूथ और वाई-फाई जरूरत पड़ने पर ही खोलें, काम पूरा होते ही बंद कर दें। किसी अनजान नम्बर खासकर 44, +568 या 11 डिजिट के नम्बर से कॉल आए तो इन्हें न उठाएं और न ही कॉल बैक करें।

सुझाव-3 मोबाइल बैंकिंग भुगतान सुरक्षित तरीके से करें। कोई बैंक कभी भी आपसे आपके खाते के बारे में जानकारी फोन या मैसेज से नहीं पूंछता। किसी भी व्यक्ति को अपने रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर पर आए ओटीपी न बताएं।

ये भी पढ़ें- सोशल मीडिया में बार-बार फ्रेंड रिक्वेस्ट और मैसेज भेजना भी साइबर क्राइम, हो सकती है ये सज़ा

फेसबुक पर अपरिचित लोगों से न करें दोस्ती

सुझाव-4 इंटरनेट सर्फिंग के दौरान एंटी वायरस का प्रयोग जरुर करें। इन्टरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते समय https: सिक्योरिटी लॉक को जरुर देखें। लुभावने ऑफर देने वाले लिंक को कभी क्लिक न करें। यह धोखाधड़ी करने की शुरुआत हो सकती है।

सुझाव-5 अपने इमेल या सोशल नेटवर्किंग साइट का पासवर्ड कम से कम आठ अक्षरों, संख्याओं और स्पेशल कैरेक्टर के कॉम्बीनेशन में बनाएं। भूलकर भी किसी को पासवर्ड न बताएं चाहें जितना खास मित्र हो।

सुझाव-6 जब कभी एक से अधिक लोगों को में भेजना या फॉरवर्ड करना हो तो उन्हें बीसीसी (ब्लाइंड कार्बन कॉपी) में जरुर लें। अलग-अलग एकाउंट्स के लिए एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल न करें।

सुझाव-7 अपने डिजिटल खातों में सिक्योरिटी प्रश्न, मोबाइल नम्बर, एसएमएस एलर्ट अल्टरनेट मेल आईडी जरुर डालें। सार्वजनिक स्थानों पर फ्री वाईफाई का इस्तेमाल बैंकिंग या क्रेडिट कार्ड और ई-वालेट से भुगतान के लिए न करें।

अपने मोबाइल का ब्लूटूथ और वाई-फाई जरूरत पड़ने पर ही खोलें

सुझाव-8 यदि आप अपने खातों को नहीं खोल पा रहे हैं तो तुरंत सम्बंधित सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें। टोल फ्री नम्बर और कस्टमर केयर पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यदि आप अपने खातों में अपना व्यक्तिगत विवरण, यात्रा विवरण, मोबाइल नम्बर, पारिवारिक तेस्वीरें पब्लिक डोमेन में प्रकाशित न करें।

सुझाव-9 सोशल नेटवर्किंग साइट इस्तेमाल करते समय प्राइवेसी और सिक्योरिटी सेटिंग का इस्तेमाल जरुर करें। आप केवल अपने परिचित मित्रों या परिचित के मित्रों से जुड़ें। कभी किसी अनजान पुरुष-महिला, लड़का-लड़की से दोस्ती न करें और खुद भी किसी को कोई गलत संदेश भेजें। किसी के बुलाने पर अपरिचित जगहों पर मिलने न जाएं।

सुझाव- 10 क्रेडिट या डेबिट कार्ड को अपनी आँखों के सामने स्वाइप करें। कार्ड के पीछे सीवीवी नम्बर याद करने के बाद मिटा दें। ऐसे ही अपना पिन, प्रोफाइल पासवर्ड भी सुरक्षित रखें। इंटरनेट बैंकिंग साइबर कैफे से बिल्कुल न करें। एटीएम के अंदर किसी की सहायता न लें। ईनाम जीतने, नौकरी लगने या फिर लाटरी जीतने, इनकम टैक्स रिफण्ड जैसे मेल या मैसेज पर कभी कोई अपनी प्रतिक्रिया न दें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top