बात पते की

UPTET 2017: ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, 13 सितंबर तक कर सकेंगे अप्लाई

लखनऊ। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2017 (यूपी-टीईटी) के लिए ऑनलाइन आवेदन 25 अगस्त से शुरू हो गए। ऑनलाइन आवेदन एनआईसी लखनऊ की ओर से तैयार वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर किया जा सकता है।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय 15 अक्तूबर को परीक्षा कराएगा। सुप्रीम कोर्ट से समायोजन निरस्त होने के कारण यह परीक्षा उन शिक्षामित्रों के लिए खास है, जो टीईटी पास नहीं हैं। ऐसे शिक्षामित्र इस परीक्षा में भाग्य आजमा सकते हैं। ई-चालान के जरिए आवेदन शुल्क 26 अगस्त से जमा किए जा सकेंगे। ऑनलाइन पंजीकरण आठ सितंबर की शाम छह बजे तक किया जाएगा।

ऑनलाइन के अलावा किसी भी माध्यम से आवेदन स्वीकार्य नहीं

आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 11 सितंबर है। ऑनलाइन आवेदन 13 सितंबर की शाम छह बजे तक पूर्ण किए जा सकेंगे। आवेदन की त्रुटियों में नियमानुसार संशोधन 15 सितंबर को दोपहर से प्रारंभ होगा। संशोधन 19 सितंबर की शाम छह बजे तक किया जा सकेगा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी की सचिव सुत्ता सिंह ने स्पष्ट किया है कि ऑनलाइन के अलावा किसी अन्य माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण फार्म, आवेदन शुल्क जमा करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का लिंक बेसिक शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर ही उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें:- 10 किलो वजनी तोप का गोला लेकर दौड़ा सिपाही, बचाई 400 बच्चों की जान

पांच विषय से 30-30 नंबर के होंगे सवाल

शिक्षक पात्रता परीक्षा में पांच विषयों से 30-30 नंबर के कुल 150 सवाल होंगे। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की गाइडलाइन के अनुसार प्राथमिक स्तर की टीईटी में बाल विकास एवं शिक्षण विधि से 30, भाषा प्रथम हिन्दी से 30, भाषा द्वितीय (अंग्रेजी या उर्दू या संस्कृत में से कोई एक) से 30, गणित से 30 और पर्यावरणीय अध्ययन से 30 सवाल होंगे। सभी सवाल एक-एक नंबर के बहुविकल्पीय होंगे। सबसे राहत की बात है कि नेगेटिव मार्किंग नहीं है। इसी प्रकार उच्च प्राथमिक स्तर के पेपर में भी 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।

ये भी पढ़ें:- ये सावधानी बरतें तो कटे अंगों को भी जोड़ा जा सकता है

UPTET 2017 की पूरी प्रक्रिया

  1. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत- 25 अगस्त दोपहर से
  2. ई-चालान द्वारा आवेदन शुल्क जमा करने की प्रक्रिया- 26 अगस्त से
  3. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि- 8 सितंबर, शाम 6 बजे तक
  4. आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि-11 सितंबर, शाम 6 बजे तक
  5. ऑनलाइन आवेदन पूर्ण करने की अंतिम तिथि-13 सितंबर, शाम 6 बजे तक
  6. गलती सुधार करने की तारीख 15 सितंबर से 19 सितंबर, शाम 6 बजे तक

ये भी पढ़ें:- ऊंटों की घटती संख्या ने कृषि और सुरक्षा के लिए बजाई खतरे की घंटी

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।