प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की मदद से आप शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस

Mohit AsthanaMohit Asthana   19 Feb 2018 5:07 PM GMT

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की मदद से आप शुरू कर सकते हैं ये बिजनेसप्रधानमंत्री मुद्रा योजना।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 फरवरी 2018 को कर्नाटक में कहा कि अब तक देश में 10 करोड़लोगों को प्रधानमंत्री मुद्रा लोन से लोन मिला है। इससे पहले बजट में भी मुद्रा लोन पर सरकार ने जोर दिया था, जानिए क्या है ये योजना और कैसे ले सकते हैं लोन

अगर आप नौकरी न करके खुद का बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं तो कम पैसे में बिजनेस शुरू करके आप हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं। मोदी सरकार मुद्रा स्कीम के तहत छोटे बिजनेस शुरू करने के लिए मदद भी दे रही है।

इस स्कीम के तहत अगर आपके पास 2 लाख रुपए हैं तो आप सरकार की मदद से कंप्यूटर एसेम्बलिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसे शुरू करने के लिए आपको सरकार की तरफ से 70 फीसदी फंड लगभग 6 लाख रुपए से ज्यादा की मदद मिल जाएगी।

कंप्यूटर एसेम्बलिंग बिजनेस के लिए सरकार ने जो मानक तय किए हैं उसके हिसाब से आपको सभी खर्च निकालने के बाद हर महीने 25 हजार रुपए यानी सालाना 3.01 लाख रुपए का फायदा हो सकता है।

ये भी पढ़ें- बैंक खाते से बार-बार पैसा कटने से परेशान हैं, तो ये तरीका अपनाइए, न्यूनतम बैलेंस होने पर भी नहीं कटेगा पैसा

इस बिजनेस को शुरू करने में पूरा खर्च करीब 8 से 9 लाख का होगा

  • प्रोजेक्ट का टोटल खर्च- 9 लाख
  • फिक्स्ड कैपिटल- 1 लाख ( इसमें बिल्डिंग का किराया, बिजली का बिल आदि शामिल है)
  • वर्किंग कैपिटल- 8 लाख ( इसमें मदर बोर्ड, कैबिनेट, माउस, लेबर कॉस्ट आदि खर्च शामिल है।)

इस तरह से सरकार देगी पैसा

कंप्यूटर एसेम्बलिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अपने पास से 2,69,700 रुपए लगाने होंगे। ये रकम कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट की 30 फीसदी है। बाकी की 70 फीसदी रकम यानी 6,29,300 रुपए आपको सरकार द्वारा बैंक लोन के रूप में मिल जाएंगे। इस लोन पर ब्याज 13 फीसदी होगा।

ऐसे होगा मुनाफा

  • कॉस्ट ऑफ प्रोडेक्शन- 94.82 लाख रुपए सालाना
  • बिक्री- 1.04 करोड़ रुपए सालाना
  • ग्रॅास प्रॅाफिट- 9.13 लाख रुपए सालाना
  • नेट प्रोफिट- 3.01 लाख रुपए सालाना
  • महीने का प्रोफिट- 25 हजार रुपए

3 साल में अदा हो जाएगा पूरा पैसा

कंप्यूटर की डिमांड आज हर किसी को होती है। ऐसे में इस बिजनेस को शुरू करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है साथ ही तीन साल में बैंक का लोन भी अदा हो जाएगा।

इस तरह करें अप्लाई

कंप्यूटर एसेम्बलिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फार्म भरना होगा। इसमें आपको नाम, पता, बिजनेस, शिक्षा, मौजूदा इनकम और कितने लोन की आवश्यकता है इसकी जानकारी देनी होगी। इसके लिए आपके पास एक किराए की जमीन या बिल्डिंग होनी चाहिए।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

संबंधित ख़बरें-

जानिए कैसे मिलेगा पं. दीन दयाल मुफ़्त आवास योजना का लाभ

क्या है स्टैंड अप इंडिया योजना, लोन के लिए ऐसे करें अप्लाई

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top