नवरात्रि पर सभी मंदिरों की सुरक्षा रहेगी चाक-चौबंद

नवरात्रि पर सभी मंदिरों की सुरक्षा रहेगी चाक-चौबंदचंद्रिका देवी मंदिर

लखनऊ। चैत्र नवरात्रि को देखते हुए मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने सभी शक्ति पीठों में सुविधाएं मुहैया कराने के साथ ही धार्मिक स्थलों की सुरक्षा चाक-चौबंद रखने के निर्देश के बाद उत्तर प्रदेश के डीजीपी ने इसपर अमल करते हुए सभी मंदिरों की कड़ी सुरक्षा के निर्देश जारी कर दिए हैं।

29 मार्च से लेकर 5 अप्रैल तक चैत्र नवरात्रि मनाया जाएगा। इसको लेकर सभी थानों को सुरक्षा संबंधी तैयारियां पूरी करने का आदेश दिया गया है। डीजीपी के निर्देश के बाद उतर प्रदेश पुलिस के अपर महानिदेशक कानून-व्यवस्था दलजीत चौधरी ने एक निर्देश जारी किया है। जिसमें सभी थानों से यह जानकारी मांगी गई है कि पिछले चैत्र नवरात्र में कोई समस्या या तनाव तो नहीं हुआ था, अगर हां तो इसबार ऐसी सारी तैयारी कर लें जिससे कोई समस्या न हो।

शासन ने इसके अलावा सभी अपर पुलिस अधीक्षक, क्षेत्राधिकारी और थाना प्रभारियों से लिखित में स्वयं के हस्ताक्षर से एक प्रमाणपत्र उपलबध कराने का निर्देश दिया गया है, जिसमें उनको बताना होगा सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सभी थानों में शांति समिति की बैठक के साथ ही दंगा निरोधी योजना का पूर्वाभ्यास करने का भी आदेश दिया गया है।

सभी जिला अधिकारियों को यह निर्देश दिया गया है कि वह अपने जिले में स्थित मंदिरों के आसपास सफाई कराते हुए स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। बड़े मंदिरों और महत्वपूर्ण मेला स्थलों पर भीड़ के नियंत्रण के लिए सारी व्यवस्था भी करने का आदेश दिया गया। भगदड़ से बचने के लिए प्रवेश और निकास मार्गों की अलग-अलग व्यवस्थाएं, बेरीकेडिंग और प्रकाश की समुचित व्यवस्था का भी निर्देश दिया गया है। घाटों पर नावों और गोताखोरों की व्यवस्था करने को भी कहा गया है। असामाजिक तत्वों पर नजर रखने और सोशल मीडिया पर चल पोस्ट हो रही चीजों पर नजर रखने का भी निर्देश दिया गया है।

Share it
Top