यह सिर्फ एक शब्दार्थ नहीं है, सच में यह जलवायु आपातकाल है

पाकिस्तान में इस साल जून से अब तक 3.3 करोड़ से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। बांग्लादेश बाढ़ और सूखे दोनों से जूझ रहा है और भारत में, शुरुआती हीटवेव, उसके बाद शुरुआती बाढ़, और अब भारत-गंगा के मैदानों में सूखे जैसी स्थितियों ने हमारी मुख्य खाद्य फसलों - गेहूं और धान को प्रभावित किया है। इस बीच, ओरेगन (यूएसए) में जंगल की आग भड़क रही है और यूरोप 500 वर्षों में सबसे खराब सूखे से जूझ रहा है।

Nidhi JamwalNidhi Jamwal   31 Aug 2022 1:52 PM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
यह सिर्फ एक शब्दार्थ नहीं है, सच में यह जलवायु आपातकाल है

पाकिस्तान में 33 मिलियन से अधिक लोग - दक्षिण एशियाई देश के हर सात नागरिकों में से एक - इस मानसून के मौसम में अत्यधिक भारी (और लगभग बिना रुके) वर्षा के कारण आई बाढ़ से प्रभावित हैं।

इसे "गंभीर जलवायु आपदा" के रूप में परिभाषित किया गया है और आधिकारिक तौर पर 'राष्ट्रीय आपातकाल' के रूप में घोषित किया गया है क्योंकि कम से कम 1,061 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं (इस साल जून से), अकेले पिछले 24 घंटों में 119 लोगों की मौत हुई है।

"हम इस समय चरम मौसम की घटनाएं देख रहे हैं, हीट वेव, जंगल की आग, अचानक बाढ़, कई हिमनद झीलों के विस्फोट, बाढ़ की घटनाओं … और अब दशक का मॉन्सटर मानसून पूरे देश में नॉन-स्टॉप कहर बरपा रहा है, "पाकिस्तान के संघीय जलवायु परिवर्तन मंत्री शेरी रहमान ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा।

"पाकिस्तान ने कभी भी इस तरह से मानसून नहीं देखा है। 8 हफ्तो की नॉन-स्टॉप बारिश ने देश के विशाल क्षेत्रों बाढ़ आ गई। यह कोई सामान्य मौसम नहीं है, यह हर तरफ से एक जलप्रलय है, जिससे 33 मिलियन से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं, "मंत्री ने कहा।

यह भारत के पश्चिमी हिस्से में जलवायु संकट परिदृश्य है। पूर्वी तरफ, कुछ इसी तरह डेल्टा देश, बांग्लादेश की दुर्दशा है, जिसमें इस साल भी मई से जुलाई तक भारी बाढ़ आई है।

बांग्लादेश (ज्यादातर उत्तर और पूर्वोत्तर क्षेत्रों) में चार मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित करने वाली '122 वर्षों में सबसे खराब बाढ़' के रूप में जाना जाता है, लाखों लोग विस्थापित और भूखे रहते हैं, क्योंकि उन्होंने अपने घरों, सामानों और भंडारित खाद्यान्न/फसलों को खो दिया है।

गाँव कनेक्शन ने इस साल बांग्लादेश में अधिक बारिश और भारी बाढ़ की सूचना दी। हम बाढ़ पीड़ितों से मिले, जिन्होंने जलप्रलय में अपना सब कुछ खो दिया और हमारे पास वापस जाने के लिए कोई घर नहीं बचा है। जबकि देश के कुछ हिस्सों में बाढ़ एक वार्षिक विशेषता है, वे अधिक विनाशकारी प्रतीत होते हैं, और पीड़ित सबसे गरीब और हाशिए पर हैं।

देश के एक हिस्से में बाढ़ के साथ-साथ, बांग्लादेश के कुछ हिस्सों में सूखे जैसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है, जिसने देश की मुख्य फसल धान की बुवाई पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है।

दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में कम वर्षा के कारण, किसान अमन धान की बुवाई करने में असमर्थ हैं, और जिन्होंने पहले ही ऐसा कर लिया है, उन्हें अपर्याप्त वर्षा के कारण मुरझाए हुए पौधों का सामना करना पड़ रहा है। इससे इस साल की शुरुआत में आई भीषण बाढ़ के कारण पैदा हुआ खाद्य संकट और बढ़ सकता है।


भारत, में भी अधिक वर्षा ने कई राज्यों में अचानक बाढ़ ला दी है और बांग्लादेश की तरह, बाढ़ जल्दी (मई के मध्य) आ गई और पूर्वोत्तर में भारी विनाश हुआ।

अपनी ग्राउंड रिपोर्ट के हिस्से के रूप में, गाँव कनेक्शन ने असम के लोगों से बात की, जिन्होंने कहा कि बोर्डोइसिला (पूर्व-मानसून वर्षा और गरज के लिए असमी शब्द) कभी भी यह 'हिंसक' नहीं था। इस साल, प्री-मानसून बारिश ने पुलों और सड़कों को नष्ट कर दिया और पूर्वोत्तर राज्य में सैकड़ों हजारों लोगों को विस्थापित कर दिया।

इस साल 19 मई तक, अनुमानित रूप से 600,000 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए थे, जिसने असम के कुल 26 जिलों को जलमग्न कर दिया था, और असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, मरने वालों की संख्या बढ़कर 11 हो गई थी।

जबकि असम में बाढ़ कम हो गई, भारी वर्षा और अचानक बाढ़ ने हिमालयी राज्यों उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में तबाही मचा दी है। हर दूसरे दिन, बदलते मौसम के समय में हमारे 'विकास' मॉडल के साथ जो गलत हो रहा है, उसकी याद दिलाने के लिए सोशल मीडिया पर ढहते पहाड़ों के दृश्य दिखाई देते हैं।

हिमालयी राज्यों के अलावा, हाल ही में राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश में भी बाढ़ आई थी, जिससे लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। गांव कनेक्शन ने मध्य प्रदेश के विदिशा जिले के बाढ़ प्रभावित गाँवों का दौरा किया और उन लोगों से मुलाकात की, जिन्होंने शरीर पर बचे कपड़ों को छोड़कर बाढ़ में अपना सब कुछ खो दिया था। फसलें और खेत नष्ट हो गए; जमा हुआ सारा अनाज बह गया।

और बाढ़ के बीच, भारत के कुछ हिस्सों में सूखे जैसे हालात हैं। भारत-गंगा के मैदानों में कम वर्षा, जहां धान उत्पादक प्रमुख राज्य स्थित हैं, एक गंभीर समस्या बन रही है।

उदाहरण के लिए, आज 29 अगस्त की स्थिति के अनुसार, उत्तर प्रदेश में कम से कम 44 प्रतिशत (आईएमडी डेटा) की मानसूनी वर्षा की कमी दर्ज की गई है। पड़ोसी राज्य बिहार में माइनस 39 फीसदी कम बारिश हुई है। झारखंड में माइनस 26 फीसदी कम बारिश हुई है.

गाँव कनेक्शन ने अपनी धान का दर्द सीरीज के हिस्से के रूप में इन राज्यों से कई ग्राउंड रिपोर्टें की हैं।

देश में सूखे और बाढ़ के मुद्दे पर प्रकाश डालिए। जलवायु विशेषज्ञ, वर्षों से, स्थानीय और विश्व स्तर पर इस तरह की चरम सीमाओं के बढ़ने की चेतावनी देते रहे हैं।

जलवायु परिवर्तन से संबंधित विज्ञान का आकलन करने के लिए संयुक्त राष्ट्र निकाय, इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (आईपीसीसी) द्वारा प्रकाशित कई वैज्ञानिक रिपोर्टें जलवायु परिवर्तन के प्रभाव और शमन और अनुकूलन दोनों की आवश्यकता की चेतावनी देती रही हैं।

ऐसा न हो कि हम भूल जाएं कि जलवायु परिवर्तन का हमारी कृषि और फसल उत्पादन पर सीधा प्रभाव पड़ता है, और इससे गंभीर वैश्विक खाद्य संकट पैदा हो सकता है।

और साल 2022 क्लासिक चेतावनी साबित हुआ है। इस साल मार्च की शुरुआत में लू ने दस्तक दी, जिससे गेहूं, मेन्थॉल, आम, लीची, सेब, टमाटर और कई अन्य फसलें प्रभावित हुईं।

भारत सरकार को इस साल गेहूं उत्पादन के लिए अपने वार्षिक लक्ष्य को संशोधित करना पड़ा क्योंकि गेहूं की उपज में गिरावट (सीधे गर्मी की लहरों से जुड़ी हुई) थी। उसे गेहूं के निर्यात पर भी रोक लगानी पड़ी। इस साल की शुरुआत से गाँव कनेक्शन इस मुद्दे पर रिपोर्टिंग कर रहा है।

और अब, प्रमुख धान उत्पादक राज्यों में सूखे की स्थिति के साथ, चावल के निर्यात पर भी रोक लगने की संभावना है। घरेलू कृषि क्षेत्र में किसी भी बदलाव का वैश्विक असर होगा क्योंकि भारत दुनिया का शीर्ष चावल निर्यातक है, और इसका गेहूं निर्यात भी तेजी से बढ़ रहा है (आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 2016-2020 के दौरान 48.56 प्रतिशत चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर)।

एक समय था जब जलवायु परिवर्तन का प्रभाव ज्यादातर वैश्विक दक्षिण में रहने वाले समुदायों द्वारा महसूस किया गया था। हालाँकि, पिछले एक दशक में, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव विकसित देशों में भी अच्छी तरह से स्पष्ट हो गए हैं, चाहे वह ओरेगन में भयंकर जंगल की आग हो या यूरोप में 500 वर्षों में सबसे खराब सूखा।

जलवायु परिवर्तन अंतरराष्ट्रीय सीमाओं का 'सम्मान' नहीं करता है; यह 'विकसित' और 'विकासशील' दुनिया के बीच अंतर नहीं करता है। जल्द ही यह हम में से प्रत्येक के दैनिक जीवन को प्रभावित करेगा। यह एक 'जलवायु आपातकाल' है और इसी तरह दुनिया को इसका जवाब देने की जरूरत है।

#pakistan #floods #Climate change #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.