डिजिटल लेनदेन इस साल चार करोड़ रुपए प्रतिदिन होगा: प्रसाद

डिजिटल लेनदेन इस साल चार करोड़ रुपए प्रतिदिन होगा: प्रसादकैबिनेट मंत्री ने इस साल इसके 33 प्रतिशत बढ़कर चार करोड़ रुपए प्रति दिन होने की उम्मीद है।

नई दिल्ली (भाषा)। आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को कहा कि देश में डिजिटल लेनदेन तेजी से बढ़ रहा है और इस साल इसके 33 प्रतिशत बढ़कर चार करोड़ रुपए प्रति दिन होने की उम्मीद है।

प्रसाद ने यहां विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में यह बात कही। उन्होंने कहा, ‘डिजिटल लेनदेन 2015 में 1.85 करोड़ रुपए प्रतिदिन था। यह 2016 में तीन करोड़ रुपए प्रति दिन हो गया और इस साल यह चार करोड़ रुपए प्रतिदिन होगा।' उन्होंने कहा कि ई-लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए और अधिक सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) स्थापित किए जाएंगे ताकि विभिन्न सेवाओं के बिलों का भुगतान डेबिट व क्रेडिट कार्ड के जरिए किया जा सके। मंत्री ने कहा, ‘हमने दो लाख सीएससी स्थापित किए हैं। इस संख्या को इस साल बढाकर 2.5 लाख करेंगे।' उन्होंने कहा कि ऑनलाइन लेनदेन बढ़ने के बीच ब्यौरे की निजता सुनिश्चित करने के साथ बेहतर सेवाएं प्रदान करना बड़ी चुनौती है।’ कार्यक्रम में उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान, उपभोक्ता मामलों के राज्यमंत्री सी आर चौधरी, उपभोक्ता मामलों के सचिव हेम पांडे और नासकाम के अध्यक्ष आर चंद्रशेखर भी मौजूद थे।

Share it
Top