मोदी तीन दिवसीय ‘नेशनल विमेन्स पार्लियामेंट’ का कल करेंगे उद्घाटन          

मोदी तीन दिवसीय ‘नेशनल विमेन्स पार्लियामेंट’ का कल करेंगे उद्घाटन          नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

अमरावती (भाषा)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में अपनी तरह के पहले सम्मेलन राष्ट्रीय महिला संसद (एनडब्ल्यूपी) का कल अमरावती में उद्घाटन करेंगे।

आंध्र प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष कोडेला शिवप्रसाद राव ने बताया कि तीन दिवसीय इस सम्मेलन का विषय ‘महिला सशक्तिकरण-लोकतंत्र सुदृढीकरण' है। तिब्बत के धर्मगुरु दलाई लामा इस सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में शामिल होंगे। इनके साथ ही देश विदेश के तमाम नेता इस तीन दिवसीय सम्मेलन में शरीक होंगे।

एनडब्ल्यूपी की परिकल्पना समाज के सभी वर्गों की महिलाओं को सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक तौर पर सशक्त करना और बढ़ावा देना है। इसका एक उद्देश्य महिलाओं के उत्थान के लिए नए विचारों, अवधारणाओं, सिद्धातों और विचारधाराओं को सामने लाना भी है।

राव ने सम्मेलन की पूर्व संध्या पर कहा, ‘‘एनडब्ल्यूपी राजनीति, कला एवं संस्कृति, खेल, उद्योग, मीडिया, सिनेमा, न्यायपालिका और सामाजिक क्षेत्र जैसी विविध पृष्ठभूमि वाली महिलाओं के लिए एक समान मंच होगा जिसमें वह महिलाओं के सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक सशक्तिकरण के क्षेत्र में अपने अनुभवों और शोधों को साझा कर सकेंगी।

इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य के लिए ‘इंटरनेशनल विमन आइकन ऑफ द वर्ल्ड' और 12 सर्वश्रेष्ठ युवा उपलब्धि पुरस्कार भी दिए जाएंगे। इस सम्मेलन में सात पूर्ण सत्र होंगे जिसमें अनेक विषयों पर चर्चाएं भी आयोजित की जाएंगी। इसमें देश विदेश की 91 महिला सांसद, 401 महिला विधायक और सामाजिक तथा कॉर्पोरेट सेक्टर की 300 महिलाओं के शामिल होने की उम्मीद है।

इस सम्मेलन में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, बांग्लादेश संसद की स्पीकर शीरीन शर्मिन चौधरी, राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सहित अनेक जानी मानी महिलाएं शामिल होंगी।

Share it
Share it
Share it
Top