एसवाईएल मुद्दा: इनेलो समर्थकों का दिल्ली में प्रदर्शन, पुलिस का लाठीचार्ज  

एसवाईएल मुद्दा: इनेलो समर्थकों का दिल्ली में प्रदर्शन, पुलिस का लाठीचार्ज  आईएनएलडी सदस्य संसद घेराव आंदोलन के दौरान पुलिस का विरोध करते हुए (फोटो:पीटीआई)

नई दिल्ली (भाषा)। हरियाणा से इनेलो के सैकड़ों समर्थक सतलुज यमुना संपर्क (एसवाईएल) नहर के मुद्दे पर बुधवार को प्रदर्शन करते-करते राष्ट्रीय राजधानी के बीचोंबीच संसद मार्ग पर आ गए इसके चलते पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा।

पुलिस के मुताबिक, प्रदर्शनकारी शुरुआत में जंतर-मंतर पर थे और दोपहर बाद अचानक वे संसद मार्ग पहुंचने लगे जो कि संसद भवन परिधि से मुश्किल से कुछ ही मीटर दूर है।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रदर्शनकारियों में हरियाणा के किसान भी शामिल थे। वे एसवाईएल मुद्दे पर अपनी मांग पर दवाब बनाने के लिए संसद की ओर मार्च करने की कोशिश कर रहे थे। भीड़ में जाट आरक्षण के कुछ आंदोलनकारी भी शामिल हो गए। संसद मार्ग बहुत ही उच्च सुरक्षा वाला क्षेत्र है और जब आंदोलनकारियों ने संसद भवन परिसर की तरफ मार्च करने की कोशिश की तो वहां तैनात पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के कर्मचारी परेशानी में आ गए।

प्रदर्शनकारी जब एक तरफा यातायात वाले मार्ग पर पहुंचे तो सुरक्षा बलों ने भीड को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया। इन सबके चलते इलाके में कुछ देर के लिए यातायात बाधित हुआ।

अधिकारी ने कहा कि प्रदर्शनकारियों में से कुछ लोगों को हिरासत में लेकर संसद मार्ग थाने ले जाया गया। प्रदर्शनकारियों को आमतौर पर पटेल चौक के गोल चक्कर के पहले रोक लिया जाता है लेकिन ये आंदोलनकारी दूसरे रास्तों से अचानक से संसद मार्ग पर आ गए।

पंजाब और हरियाणा का एसवाईएल नहर मुद्दे पर विवाद है। इनोले के प्रवक्ता ने संपर्क करने पर कहा कि पार्टी की केंद्र से मांग है कि नहर का काम पूरा किया जाए। उन्होंने आरोप लगाया कि हरियाणा में भाजपा सरकार मामले को केंद्र के साथ गंभीरता से हल करने की कोशिश नहीं कर रही है।

उन्होंने यह भी दावा किया कि इनेलो के हरियाणा इकाई के अध्यक्ष अशोक अरोड़ा सहित कई समर्थक घटना में जख्मी हुए हैं।

Share it
Top