आज के दिन पहली बार अमेरिका के मॉरिस मिख्टॉम ने बनाया था पहला टेडीबियर

आज के दिन पहली बार अमेरिका के मॉरिस मिख्टॉम ने बनाया था पहला टेडीबियर15 फरवरी 1903 को पहली बार मॉरिस मिख्टॉम ने बनाया साफ्ट टाॅय।

रिपोर्टः श्वेता तिवारी

लखनऊ। अभी कुछ ही दिन पहले वैलेन्टाइन वीक के चौथे दिन टेडी डे मनाया गया था। इस दिन सभी अपने दोस्तों को उपहार के तौर पर टेडी भेंट करते है। इसके अलावा जन्मदिन या दूसरे अवसरों पर भी टेडी गिफ्ट करने का चलन है। लेकिन शायद बहुत कम लोगों को पता होगा कि टेडी सबसे पहले किसने और कब बनाया था? आइये हम आपको देते इससे सम्बंधित जानकारी।

15 फरवरी 1903 को पहली बार आज के दिन अमेरिका के मॉरिस मिख्टॉम ने अपनी दुकान में खुद से बनाए गए दो सॉफ्ट टॉय पेश किये थे। मिख्टॉम ने इन नरम खिलौनों को टेडी बियर का नाम दिया था। मॉरिस मिख्टॉम ने टेडी नाम उस समय के राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट के उप नाम पर रखा था, जिसके लिए उन्होंने पहले राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट के पास उनके उपनाम टेडी के इस्तेमाल के लिए प्रार्थना अर्जी दी थी। राष्ट्रपति रूजवेल्ट ने इसकी मंजूरी दे दी।

इसके बाद अन्य खिलौना निर्माताओं ने भी मिख्टॉम के सॉफ्ट टॉय टेडी बियर की नकल करनी शुरू की। अमेरिका में टेडी बियर जल्द ही बच्चों का सबसे पसंदीदा खिलौना बन गया।

Share it
Share it
Share it
Top