खादी आयोग ने ब्रांड के नाम को लेकर फेबइंडिया को भेजा नोटिस

खादी आयोग ने ब्रांड के नाम को लेकर फेबइंडिया को भेजा नोटिसखादी इंडिया ने ‘खादी’ ब्रांड नाम के इस्तेमाल को लेकर वस्त्रों की खुदरा कंपनी फेबइंडिया को कानूनी नोटिस भेजा है

नई दिल्ली(भाषा) । खादी इंडिया ने ‘खादी' ब्रांड नाम के इस्तेमाल को लेकर वस्त्रों की खुदरा कंपनी फेबइंडिया को कानूनी नोटिस भेजा है। खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने फेबइंडिया ओवरसीज प्राइवेट लिमिटेड को कानूनी नोटिस भेजा और कहा है कि वह अपने सभी सूती उत्पादों के लिए खादी शब्द का इस्तेमाल तुरंत बंद करे।

आयोग के अनुसार ‘खादी' उसका पंजीकृत ब्रांड नाम है और फेब इंडिया इस नाम का इस्तेमाल ‘अनाधिकृत' रुप से कर रही है जो कि ‘अनुचित व्यापार व्यवहार' है। कंपनी से कहा गया है कि वह अपने शोरुम में इस बारे में लगे बैनर आदि भी हटा ले क्योंकि इससे ग्राहकों में भ्रम की स्थिति पैदा होती है।

उल्लेखनीय है कि केवीआईसी सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यम (एमएसएमई) के अधीन आने वाला स्वायत्त निकाय है। आयोग का कहना है कि कंपनी ने इस मुद्दे पर पहले दिए गए आश्वासनों पर कोई कदम नहीं उठाया है। आयोग के चेयरमैन वी के सक्सेना ने नोटिस को उचित बताते हुए कहा, ‘आयोग अपनी साख की रक्षा करना चाहता है और वह नियम कानूनों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कडी कार्रवाई करेगा।

Share it
Top