कहीं आप भी तो नहीं लेने जा रहे हैं 'किकी चैलेंज', उससे पहले ये खबर पढ़ लीजिए

आपने 'ब्लू व्हेल' चैलेंज का नाम तो सुना ही होगा। जी हां वही चैलेंज जिसने कई बच्चों की जान ले ली थी। ब्लू व्हेल नाम के एक गेम ने अपने कई चैलेन्ज से कई बच्चों की जान ली थी। ब्लू व्हेल तो खत्म हो जाने के बाद एक नया चैलेन्ज और सोशल मीडिया पर तेजी से चल रहा है।

कहीं आप भी तो नहीं लेने जा रहे हैं किकी चैलेंज, उससे पहले ये खबर पढ़ लीजिए

आपने 'ब्लू व्हेल' चैलेंज का नाम तो सुना ही होगा। जी हां वही चैलेंज जिसने कई बच्चों की जान ले ली थी। ब्लू व्हेल नाम के एक गेम ने अपने कई चैलेन्ज से कई बच्चों की जान ली थी। ब्लू व्हेल तो खत्म हो जाने के बाद एक नया चैलेन्ज और सोशल मीडिया पर तेजी से चल रहा है। अब ब्लू व्हेल चैलेंज के बाद 'किकी चैलेंज' आ गया है। इस चैलेन्ज से न जाने कितने लोग अपनी जान को जोखिम में डाल रहे हैं। कई सितारों ने किकी चैलेंज के अपने वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किए हैं।



क्या है किकी चैलेन्ज

सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर किकी चैलेंज क्या है, जिसके पीछे दुनिया पागल हो गई है। दरअसल 'किकी चैलेंज' एक कैनेडियन रैप सिंगर का गाना है। इस गाने को यूट्यूब पर अब तक 8.2 करोड़ व्यूज मिल चुके हैं। शिगी नामक एक कॉमेडियन ने इस चैलेंज की शुरूआत की थी। चैलेंज को पूरा करने के लिए गाड़ी में एक आदमी बैठा होता है जो कि गाड़ी चलाने के साथ ही वीडियो भी बनाता है।

वहीं गाड़ी का आगे का एक दरवाजा खुला होता है जिसके बाहर एक अन्य व्यक्ति चलती हुई गाड़ी की ओर देखकर सड़क पर डांस करता है। साथ में यह गाना भी बज रहा होता है। किकी.. डू यू लव मी। उसकी वीडियो गाड़ी चलाने वाला ही बनाता है। चैलेंज पूरा करने के बाद बाहर नाचने वाले व्यक्ति को कूदकर चलती गाड़ी में अंदर बैठना होता है। तभी इस चैलेंज को पूरा माना जाता है।

लखनऊ की मनोवैज्ञानिक डॉ नेहा आनंद बताती हैं, "किकी चैलेन्ज से पहले को ब्लू व्हेल गेम था उसमें कई चैलेन्ज पूरे करने होते थे लेकिन किकी उससे काफी अलग है। किकी चैलेन्ज ज्यादातर वो लोग कर रहे हैं जिनकी उम्र 20-25 वर्ष की है और ये उम्र दिखावे की होती है कि अगर वो कर सकता है तो मैं भी कर सकता हूँ। लोग ये जान नहीं पाते हैं कि जो वो करने जा रहे हैं वो उनके लिए कितना खतरनाक हो सकता है। लोग एक दूसरे को चिढ़ाते हैं कि तुम ऐसा नहीं कर पाओगे ऐसे कई चीजे बोलते हैं और दूसरा व्यक्ति उस चैलेन्ज में पड़ जाता है। लोग अपने आप की एक अलग तस्वीर देना चाहते हैं और अपनी जान को जोखिम में डाल लेते हैं।"




इस चैलेंज पर चिंता व्यक्त करते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस ने एक ट्वीट भी किया। जिसमें लिखा था, 'प्रिय माता-पिता, चाहे कीकी आपके बच्चे से प्यार करे या न करे, हमें यकीन है कि आप करते हैं। तो अपने बच्चों द्वारा उनके जीवन की हर चुनौती में खड़े रहे सिवाय कीकी चैलेंज के।' इसी तरह के संदेश चंडीगढ़ और मुंबई पुलिस ने भी दिए हैं। इस चैलेंज के खतरों से लोगों को बचाने के लिए अमेरिका, मलेशिया, स्पेन और यूएई की पुलिस ने भी लोगों को सतर्क किया है। यह गाना 31 साल के संगीतकार ड्रेक ने लिखा है। वहीं मुंबई पुलिस ने भी लिखा है कि आपके इस चैलेंज से आपकी ही नहीं, दूसरों की जिंदगी भी खतरे में पड़ सकती है।



Share it
Share it
Share it
Top