तस्वीरों में देखें लंदन आतंकी हमला

तस्वीरों में देखें लंदन आतंकी हमलाहमले के बाद पीड़ितों को इमरजेंसी सेवा उपलब्ध कराई गई।

लंदन (आईएएनएस)। ब्रिटिश संसद पर बुधवार को हुए हमले की विफल कोशिश में मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है। इसमें हमलावर भी शामिल है। हमले में करीब 40 लोग घायल हो गए। ब्रसेल्स हमले की पहली बरसी (22 मार्च) पर आतंकवादियों ने बुधवार को ब्रिटिश संसद को निशाना बनाने का प्रयास किया। यह हमला स्थानीय समयानुसार दोपहर करीब 2.30 बजे (भारतीय समयानुसार रात करीब आठ बजे) किया गया था। तस्वीरों में देखें लंदन आतंकी हमला।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

इमरजेंसी सेवा स्टाफ के लोग एक घायल व्यक्ति की मदद करते हुए।

कार सवार हमलावर ने पहले टेम्स नदी पर बने वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर पैदल चल रहे कई लोगों को कुचल दिया। इस क्रम में कुछ लोग कथिततौर पर नदी में जा गिरे। वह सुरक्षा घेरा तोड़ते हुए संसद की ओर बढ़ा। उसके हाथों में करीब 'सात से आठ इंच लंबा चाकू' था। पुलिस ने उसे रोका, जिस पर उसने पुलिसकर्मी को चाकू मार दिया। इसके बाद वहां तैनात अन्य सुरक्षाकर्मियों ने उसे मार गिराया।

टेम्स नदी पर बने वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर पुलिस के लोग।

'बीबीसी' के अनुसार, उस वक्त संसद की कार्यवाही चल रही थी, जो हमले के बाद स्थगित कर दी गई। नेताओं, पत्रकारों व आगंतुकों को लगभग पांच घंटे तक संसद भवन से बाहर नहीं निकलने दिया गया। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने हमले के बाद आपात बैठक बुलाई।

हमले में घायल व्यक्ति ।

मेट्रो पुलिस सहायक आयुक्त व लंदन के शीर्ष आतंकवाद रोधी अधिकारी मार्क रॉवले ने हमले में चाकू से घायल होकर जान गंवाने वाले अधिकारी का नाम कीथ पामर (48 वर्ष) बताया और कहा कि उन्होंने 15 साल तक पुलिस को सेवा दी। हमले में जान गंवाने वाले तीन अन्य नागरिक हैं। उन्होंने बताया कि इस हमले में करीब 40 लोग घायल हो गए।

मौके पर पहुंची एयर एम्बुलेंस।

पुलिस ने हालांकि हमलावर की पहचान का खुलासा नहीं किया है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि उसे हमलावर के बारे में जानकारी है और वह उसके सहयोगियों का पता लगाने की कोशिश कर रही है। उसका संबंध इस्लामिक कट्टरता से हो सकता है।

इमरजेंसी सेवा स्टाफ के लोग।

'डेली मेल' की रिपोर्ट के अनुसार, प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि हमलावर '35-40 साल का एशियाई' व्यक्ति था। स्कॉटलैंड यार्ड ने मामले की जांच 'एक आतंकवादी घटना' के तौर पर किए जाने की बात कही है।

इमरजेंसी सेवा स्टाफ के लोग।

वहीं, टेम्स नदी की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली पोर्ट ऑफ लंदन ऑथरिटी के एक प्रवक्ता ने बताया कि एक महिला को वेस्टमिंस्टर ब्रिज के पास नदी से निकाला गया है। उन्होंने कहा, "वह जिंदा है, पर उसकी हालत गंभीर है। ऐसा लगता है कि वह वेस्टमिंस्टर ब्रिज से नदी में गिर गई होगी।"

संदिग्ध कार की वीडियो बनाते पुलिस अफसर।
लंदन आतंकी हमला।
लंदन में ब्रिटिश संसद में सुरक्षा के घेरे में लेतीं सशस्त्र पुलिस।
मौके पर पहुंची एयर एम्बुलेंस।

Share it
Top