दिल्ली चिड़ियाघर में जानवरों के कई बाड़े खाली  

दिल्ली चिड़ियाघर में जानवरों के कई बाड़े खाली  नेशनल जूलाजिकल पार्क।

नई दिल्ली (भाषा)। युवाओं और बुजुर्गों का पसंदीदा स्थल दिल्ली चिडियाघर अपना आकर्षण खोता जा रहा है क्योंकि हाल ही में कई जानवरों की मौत के बाद यहां के कई बाड़े खाली पड़े हैं।

नेशनल जूलाजिकल पार्क में हाल ही में मॉनिटर लिजार्ड्स की मौत हुई है। इनके अलावा चित्तीदार हिरण, जलीय पक्षियों, एक नन्हे गिब्बन तथा कई चिडियों की भी हाल ही में मौत हो गई।

चिडियाघर के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘हमने जिराफ, जेब्रा, शुतुरमुर्ग, कोबरा आदि को भी विभिन्न कारणों के चलते हाल ही में खोया है। यह अत्यंत दुखद है। कई आगंतुक शिकायत करते हैं कि उन्हें यहां पर्याप्त जानवर नहीं मिले।'' पिछले कुछ समय से शुतुरमुर्ग, जिराफ, जेब्रा, मॉनिटर लिजार्ड, कोबरा आदि के बाड़े खाली पड़े हैं। पिछले साल चिडियाघर ने करीब 46 चित्तीदार हिरणों को और एक अन्य प्रजाति के हिरण को खोया है।

चिड़ियाघर के अधिकारियों का कहना है कि इन जानवरों की मौत ‘प्राकृतिक' कारणों से हुई है। बहरहाल, चिडियाघर के सूत्र अधिकारियों पर आरोप लगाते हुए कहते हैं कि वे पशुओं की ठीक से देखभाल नहीं कर पाए। पशुओं की घटती संख्या को चिंताजनक बताते हुए उन्होंने कहा कि चिड़ियाघर को अपने ‘आदान प्रदान' कार्यक्रमों में आमूलचूल बदलाव करने की सख्त जरुरत है।

एक अधिकारी ने कहा ‘‘हमें उम्मीद है कि उच्च स्तर पर चिडियाघर आदान प्रदान कार्यक्रमों को मंजूरी मिलने के बाद हमारे पास कुछ पशु अवश्य होंगे जिससे आगंतुक आएंगे।''

Share it
Share it
Share it
Top