मुंबई में कल जगन्नाथ रथयात्रा का आयोजन करेगा इस्कॉन  

NazneenNazneen   13 Jan 2017 12:30 PM GMT

मुंबई में कल जगन्नाथ रथयात्रा का आयोजन करेगा इस्कॉन  जगन्नाथ (फोटो प्रतीकात्मक)

मुंबई (भाषा)। इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्ण कॉन्शसनेस (इस्कॉन) कल मुंबई के शिवाजी पार्क मैदान में वार्षिक जगन्नाथ रथयात्रा का आयोजन करेगा जिसमें लगभग तीन लाख श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना है।

इस्कॉन के प्रवक्ता लकी कुलकर्णी ने बताया कि रथयात्रा का कार्यक्र्रम इस्कॉन के गिरगांव चौपाटी चैप्टर ने बनाया है। यात्रा दोपहर तीन बजे शिवाजी पार्क से शुरू होकर शिवसेना भवन, प्लाजा, मारति मंदिर, पुर्तगाली गिरजाघर, गोखले रोड, खेद गल्ली, सिल्वर अपार्टमेंट और प्रभादेवी से होकर निकलेगी। शाम साढ़े छह बजे इसी मार्ग से शिवाजी पार्क लौटेगी। शाम सात बजे भगवान को ‘56 भोग का प्रसाद’ चढ़ाया जाएगा जिसके बाद शिवाजी पार्क में श्रद्धालु ‘मंगल यज्ञ’ करेंगे। इसके बाद इस्कॉन के आध्यात्मिक गुरु राधानाथ स्वामी महाराज जनसभा को संबोधित करेंगे। कुलकर्णी ने बताया कि रथयात्रा महोत्सव का उद्देश्य जनमानस की चेतना जगाना है। श्रद्धालुओं का मानना है कि इस तरह के महोत्सवों में हिस्सा लेना आत्मबोध की दिशा में कदम बढ़ाना है और रथ पर विराजमान प्रभु को देख लेने मात्र से व्यक्ति जन्म मृत्यु की पुनरावृत्ति से ऊपर उठ जाता है।

इस्कॉन के एक आध्यात्मिक गुरु ने बताया, “ओडिशा के पुरी में सदियों से हर साल रथयात्रा महोत्सव मनाया जाता है जिसमें लाखाें श्रद्धालु शामिल होते हैं। चूंकि हर कोई पुरी नहीं आ सकता इसलिए इस्कॉन के संस्थापक श्रीला प्रभुपाद ने इस महोत्सव को पूरी दुनिया में मनाने का फैसला किया।” प्रभुपाद ने वर्ष 1967 में सैन फ्रांसिस्को में पहली रथयात्रा आयोजित की थी, तब से ओडिशा के पुरी के अलावा अमेरिका, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, यूरोप, पोलैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और मुंबई में भी इसका आयोजन होता है। उन्होंने बताया कि दो साल पहले श्रद्धालुओं ने पाकिस्तान में भी रथ यात्रा का आयोजन किया था।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top