जाट आंदोलन की वजह से सोमवार को संगीनों के साए में रहेगी दिल्ली 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   19 March 2017 3:01 PM GMT

जाट आंदोलन की वजह से सोमवार को संगीनों के साए में रहेगी दिल्ली दिल्ली मेट्रो।

नई दिल्ली (भाषा)। दिल्ली और एनसीआर के लोगों को सोमवार को मुश्किल का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा क्योंकि जाट समुदाय के लोगों के सोमवार को संसद मार्च के आह्वान को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने निषेधाज्ञा और कई जगहों पर यातायात प्रतिबंध के आदेश दिए हैं।

सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में आरक्षण की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे जाट आंदोलनकारियों का नेतृत्व कर रही अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति (एआईजेएएसएस) ने अपनी मांग के समर्थन में संसद का घेराव करने के लिए दिल्ली मार्च के आह्वान के साथ ही दिल्ली सीमा से लगने वाले सभी राजमार्गों पर धरना देने की बात कही है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

केंद्र सरकार ने जाट प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए कल हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान की सरकारों को आपराधिक दंड संहिता की धारा 144 लागू करने का निर्देश दिया था। इसके साथ ही प्रदर्शन के मद्देनजर हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के लिए केंद्र ने 247 कंपनी (करीब 24700 जवान) अर्धसैनिक बलों को रवाना किया है।

मेट्रो ट्रेनें रात 11:30 बजे के बाद दिल्ली शहर की सीमा से बाहर नहीं जाएंगी जबकि मध्य दिल्ली के 12 मेट्रो स्टेशन आज रात आठ बजे से अगले आदेश तक बंद रहेंगे।

पुलिस के निर्देश की वजह से दिल्ली मैट्रो के राजीव चौक, पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, लोक कल्याण मार्ग, जनपथ, मंडी हाउस, बाराखंभा रोड, आर के आश्रम मार्ग, प्रगति मैदान, खान मार्केट और शिवाजी स्टेडियम स्टेशन बंद रहेंगे। हालांकि सभी इंटरचेंज स्टेशनों पर इंटरचेंज की व्यवस्था पूर्ववत रहेगी।

दिल्ली पुलिस के निर्देश के मुताबिक येलो लाइन पर गुडगांव में आने वाले स्टेशनों, ब्लू लाइन पर नोएडा में आने वाले स्टेशनों और वॉयलेट लाइन पर फरीदाबाद में आने वाले स्टेशनों पर मेट्रो सेवा उपलब्ध नहीं रहेगी।

जाटों के प्रस्तावित प्रदर्शन को देखते हुए कई सड़कों को भी बंद रखा जाएगा। इनमें कमाल अतातुर्क मार्ग, सफदरजंग रोड, कौटिल्य मार्ग, बिहार भवन के निकट कौटिल्य टी प्वाइंट, जाकिर हुसैन रोड, और निजामुद्दीन से इंडिया गेट आने वाली सड़कें आज रात आठ बजे बंद हो जाएगी।

रिंग रोड और सैन मार्टिन मार्ग, अमृता शेरगिल से लोधी रोड, मैक्स मूलर मार्ग से लोधी रोड, आर्क बिशप मकारियोस मार्ग से लोधी रोड और मंदिर मार्ग को छोडकर पंचकुईंया रोड आने वाले सभी रास्ते, आर के आश्रम मार्ग और अस्पताल मार्ग रात 11 बजे से बंद रहेंगे।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘यहां रहने वाले निवासी, लुटियन दिल्ली में स्थित दफ्तरों के कर्मचारी, आपातकालीन वाहन, एंबुलेंस, शव वाहन, प्रवेश परीक्षा के लिए आने वाले प्रतिभागी, दमकल की गाड़ियों, स्कूल बसों और काम की वजह से इलाके में आने वाले लोगों को पहचान साबित करने के बाद जाने दिया जाएगा।''

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top