हाजी अब्दुल सलाम के सम्मान में राज्यसभा की बैठक पूरे दिन के लिए स्थगित  

हाजी अब्दुल सलाम के सम्मान में राज्यसभा की बैठक पूरे दिन के लिए स्थगित  संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा के सभापति हामिद अंसारी।

नई दिल्ली (भाषा)। राज्यसभा के वर्तमान सदस्य हाजी अब्दुल सलाम (69 वर्ष) का निधन हो जाने पर उनके सम्मान में आज सदन की बैठक को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया। सभापति हामिद अंसारी ने आज बजट सत्र के पहले दिन सदन की बैठक शुरू होने पर सलाम का गत 28 फरवरी को निधन होने की जानकारी दी।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

अंसारी ने सलाम को श्रद्धांजलि देते हुए सलाम को योग्य सांसद, कुशल प्रशासक और प्रतिबद्ध समाजसेवी बताया। सलाम कांग्रेस सांसद थे और वह उच्च सदन में मणिपुर का प्रतिनिधित्व अप्रैल 2014 से कर रहे थे।

अंसारी ने आज पूर्व सदस्यों पुट्टापागा राधाकृष्णन, पी. शिवशंकर, सैयद शहाबुद्दीन और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष रवि राय का गत दिनों निधन होने पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। शहाबुद्दीन का निधन चार मार्च को 81 वर्ष की आयु में हुआ। उन्होंने जुलाई 1979 से अप्रैल 1984 तक राज्यसभा में बिहार का प्रतिनिधित्व किया। अंसारी ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि शहादबुद्दीन के निधन से देश ने एक प्रख्यात राजनयिक, एक विद्वान और एक कुशल सांसद खो दिया है।

अंसारी ने बताया कि रवि राय का निधन छह मार्च को 90 वर्ष की आयु में हुआ। उन्होंने अप्रैल 1974 से अप्रैल 1980 तक राज्यसभा में ओडिशा का प्रतिनिधित्व किया। अंसारी ने कहा कि राय के निधन से देश ने एक योग्य सांसद, कुशल प्रशासक और प्रतिबद्ध समाजसेवी को गंवा दिया है।

सभापति ने कहा कि पेशे से वकील रहे राधाकृष्णन का 27 जनवरी को 72 वर्ष की आयु में निधन हुआ। उन्होंने अप्रैल 1984 से अप्रैल 1990 तक राज्यसभा में आंध्र प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया। अंसारी ने उन्हें एक एक योग्य सांसद एवं प्रख्यात वकील बताते हुए श्रद्धांजलि दी।

शंकर का निधन 27 फरवरी को 87 वर्ष की आयु में हुआ। उन्होंने मई 1985 से अगस्त 1987 तथा अगस्त 1987 से अगस्त 1993 तक उच्च सदन में गुजरात का प्रतिनिधित्व किया। शंकर को श्रद्धांजलि देते हुए सभापति ने उन्हें एक विख्यात कानूनविद्, एक कुशल सांसद और एक योग्य प्रशासक बताया।

इसके बाद सदस्यों ने दिवंगत वर्तमान एवं पूर्व सदस्यों के सम्मान में कुछ क्षण खड़े होकर मौन रखा। अंसारी ने इसके बाद वर्तमान सदस्य सलाम के सम्मान में बैठक को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया।

Share it
Share it
Share it
Top