बदलते मौसम में ऐसे करें त्वचा की सुरक्षा

बदलते मौसम में ऐसे करें त्वचा की सुरक्षाजलवायु परिवर्तन के दौरान यह आवश्यक है कि आपकी त्वचा को एक अच्छे क्लीनसर तथा मॉइस्चराइजर से सुरक्षित किया जाए।

नई दिल्ली (आईएएनएस)। क्या आपकी त्वचा पर धूप का गहरा असर पड़ता है या फिर ठंडी हवा से आपकी त्वचा रुखी हो जाती है? जब आपकी त्वचा बदलती हुई जलवायु के अनुरूप अपने को ढाल रही होती है, तब मौसमी बदलाव के अनुकूल होना इसके लिए मुश्किल हो जाता है।

त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. दिलीप हेमनानी बताते हैं कि जलवायु परिवर्तन के दौरान यह आवश्यक है कि आपकी त्वचा को एक अच्छे क्लीनसर तथा मॉइस्चराइजर से सुरक्षित किया जाए। शरीर के अन्य हिस्सों के मुकाबले चेहरे की त्वचा के ऊतक ज्यादा नाजुक होते हैं, इसीलिए इन्हें अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। सही उत्पाद चुनने और उत्पाद के अवयवों को ध्यान में रखने से स्वच्छ एवं लचीली त्वचा प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि त्वचा को मॉइस्चराइज रखना सर्दियों में बहुत जरूरी होता है, क्योंकि सर्दियों में त्वचा की नमी खोकर यह रूखी बन जाती है। इसलिए त्वचा पर मिनरल ऑइल युक्त मॉइस्चराइज लगाएं और इसे मुलायम एवं हाइड्रेटेड बनाएं।

इंडियन एसोसिएशन ऑफ डरमेटोलॉजी के पूर्णकालिक सदस्य हेमनानी ने कहा कि मैजिकल मिनरल ऑयल में ऐसे गुण हैं, जो इसे स्किन-फ्रेंडली बनाते हैं और खोए हुए गुण पुन: प्राप्त करने में मदद करते हैं। ऑयल नॉन-रिएक्टिव होते हैं और किसी भी अन्य उत्पाद के साथ आसानी से मिश्रित हो जाते हैं, इसलिए इन्हें कॉस्मेटिक तथा ब्यूटी उत्पादों में व्यापक तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। त्वचा को मॉइस्चराइज करना तथा इसे त्वचा की विभिन्न बीमारियों से बचाना बहुत आवश्यक है।

त्वचा की सुरक्षा के लिए टिप्स :

साबुन : साबुन खरीदने के दौरान आपको 5 से 5.5 की पीएच वैल्यू के बीच के मुलायम साबुन ही खरीदने चाहिए। आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि साबुन में पर्याप्त मात्रा में मिनरल ऑयल या ग्लिसरीन हों। यदि आपको ऐसे साबुन नहीं मिलते हैं, तो आप शॉवर के बाद मिनरल ऑयल पर आधारित बॉडी लोशन भी लगा सकते हैं।

नहाना : नहाने के बाद एक बात यह भी ध्यान रखें कि आप शरीर को पूरी तरह से न सुखाएं, बल्कि इसे हल्का पोंछ लें। नमी बनाए रखने के लिए एक अच्छी मॉइस्चराइज क्रीम का इस्तेमाल करें।

त्वचा का हाइड्रेशन : हम अक्सर इस बात को भूल जाते हैं कि शरीर पर त्वचा की मोटाई, अलग अलग जगहों पर अलग होती है, इसलिए इनके उपाय भी अलग-अलग होने चाहिए। हाथ और पैर कम तेल उत्पन्न करते हैं, इसलिए इन्हें बार बार मॉइस्चराइज की जरूरत पड़ती है। आपको रात में भी मॉइस्चराइज लगाना चाहिए। आप अपने शरीर को पोंछ लें और त्वचा को मुलायम, लचीला तथा युवा बनाए रखने के लिए मिनरल ऑइल आधारित बॉडी लोशन लगाएं।

पैर : सर्दियों में पैर रूखे और सूखे हो जाते हैं, इसलिए उन्हें एक्सफोलिएट करना एवं मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी होता है। एक हिस्सा मिनरल ऑइल के साथ दो हिस्सा ग्लिसरीन लें और इसे पूरी रात लगाकर रखें। इससे त्वचा हाइड्रेट होगी और नर्म एवं मुलायम बनेगी।

मॉइस्चराइज : मिनरल ऑइल आपकी रूखी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये 12 से 13 साल से कम उम्र के बच्चों तथा 55 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गो की त्वचा के लिए बहुत ही अच्छे मॉइस्चराइज होते हैं। इस उम्र में शरीर हॉर्मोन पैदा नहीं करता है और जिससे त्वचा रूखी हो जाती है। इसलिए शरीर को नियमित तौर पर मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी होती है।

Share it
Top