श्रीलंका: सीरियल ब्लास्ट में 290 लोगों की हुई मौत, 5 भारतीय नागरिक भी शामिल

गाँव कनेक्शनगाँव कनेक्शन   22 April 2019 10:08 AM GMT

श्रीलंका: सीरियल ब्लास्ट में 290 लोगों की हुई मौत, 5 भारतीय नागरिक भी शामिल

लखनऊ। श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में 5 भारतीय नागरिकों की भी मौत हुई है। गिरजाघरों और पांच-सितारा होटलों में हुए आठ बम धमाकों में 290 लोगों की मौत हो गयी जबकि करीब 500 अन्य लोग घायल हो गये। धमाके में कई विदेशी नागरिकों की मौत हुई है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार को ट्वीट कर तीन भारतीयों की पहचान लक्ष्मी, नारायण चंद्रशेखर और रमेश के तौर पर की है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ''कोलंबो में भारतीय उच्चायुक्त ने जानकारी दी है कि नेशनल हॉस्पिटल ने उन्हें तीन भारतीयों की मौत के बारे में सूचित किया है।'' वहीं, सोमवार को दो और भारतीयों के इन बम धमाकों में मारे जाने की सूचना मिली। इनके नाम के.जी हनुमानथार्याप्‍पा और एम. रंगाप्‍पा हैं। ऐसे में अब तक कुल 5 भारतीय नागरिकों की भी मौत की जानकारी है।

इन धमाकों को श्रीलंका में हुए अब तक के सबसे बड़े आतंकी हमले के तौर पर देखा जा रहा है। पुलिस के प्रवक्ता रूवन गुणशेखरा ने बताया था कि ये विस्फोट स्थानीय समयानुसार सुबह पौने नौ बजे के करीब ईस्टर प्रार्थना सभा के दौरान कोलंबो के सेंट एंथनी गिरजाघर, पश्चिमी तटीय शहर नेगोम्बो के सेंट सेबेस्टियन गिरजाघर और बट्टिकलोवा के जियोन गिरजाघर में हुए। कोलंबो के तीन पांच सितारा होटलों- शांगरी ला, सिनामोन ग्रैंड और किंग्सबरी को भी निशाना बनाया गया। पुलिस के प्रवक्ता ने बताया, यह श्रीलंका में हुए अब तक के सबसे खतरनाक हमलों में से एक है।

रविवार को हुए इन धमाकों की जिम्मेदारी अभी तक किसी संगठन ने नहीं ली है। श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेना ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा, ''मैं पूरी तरह से अप्रत्याशित घटना से सदमे में हूं। सुरक्षाबलों को सभी जरूरी कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये हैं।'' प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने इसे कायराना हमला बताते हुए कहा कि उनकी सरकार स्थिति को नियंत्रण करने के लिए काम कर रही है।

श्रीलंका में भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। मदद या किसी जानकरी के लिए भारतीय नागरिक इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं- +94777903082 +94112422788 +94112422789. श्रीलंका के नंबरों के अलावा इन भारतीय नंबरों पर भी संपर्क किया जा सकता है- +94777902082 +94772234176.

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Share it
Top