चीनी नववर्ष मुबारक हो : संरा महासचिव 

चीनी नववर्ष मुबारक हो : संरा महासचिव संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस।

संयुक्त राष्ट्र (आईएएनएस/सिन्हुआ)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चीनी नववर्ष के मौके देश के नागरिकों के लिए बधाई संदेश भेजा। उन्होंने चीन के नागरिकों को उनके चंद्र नववर्ष की बधाई दी, जो शनिवार 28 जनवरी से शुरू हो रहा है। अपने वीडिया संदेश में गुटेरेस ने कहा, "यह नई शुरुआत का प्रतीक है। यह ऊर्जा, दृढ़ता और जिम्मेदारी की मजबूत भावना पर बल देता है। ये प्रेरणादायक विशेषताएं संकट के समय में हमारे मार्गदर्शन में मदद करती हैं।"

गुटेरेस ने बुधवार रात को जारी वीडियो संदेश में 2017 को शांति का साल बनने का आह्वान करते हुए कहा, "हमें संघर्षो, मानव अधिकारों के हनन, गरीबी और अन्य संकटों से निपटने के लिए एक साथ मिलकर काम करना चाहिए।"

चीन का चंद्र नववर्ष वसंत महोत्सव के रूप में भी जाना जाता है। चीन का यह सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने चीन के लोगों को नववर्ष की शुभकामनाएं दी

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने चीनी चंद्र नववर्ष की चीन के नागरिकों को बधाई दी है। मे ने गुरुवार को सरकारी वेबसाइट के जरिए दुनियाभर में चंद्र नववर्ष का जश्न मानने वालों को शुभकामनाएं दी। साथ ही उन्होंने चीन-ब्रिटेन के संबंधों को मजबूत बनाने का भी संकल्प लिया। मे ने कहा कि 'ईयर ऑफ द रूस्टर' ब्रिटेन और चीन के संबंधों के लिए खास है। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों का शुरुआती चरण पहले से कहीं ज्यादा मजबूत है।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अक्टूबर 2015 में ब्रिटेन की ऐतिहासिक यात्रा का जिक्र करते हुए मे ने कहा कि दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों को तेजी से विकसित होता हुआ देख रहे हैं।

हम किसी भी अन्य प्रमुख यूरोपीय देश से के मुकाबले अधिक चीनी निवेश प्राप्त कर रहे हैं। हमारे देश में 150,000 चीनी छात्र अध्ययन कर रहे हैं और पिछले पांच वर्षों में यहां पहुंचने वाले चीनी पर्यटकों की संख्या बढ़कर दोगुनी हो गई है।
थेरेसा मे प्रधानमंत्री ब्रिटेन

दोनों देश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य हैं। मे ने कहा कि ब्रिटेन और चीन अहम वैश्विक मुद्दों पर साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

First Published: 2017-01-27 16:23:49.0

Share it
Share it
Share it
Top