इंडोनेशिया में ज्वालामुखी में विस्फोट जारी

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी में विस्फोट जारीराष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता ने बताया कि ज्वालामुखी की राख ज्वालामुखी के मुहाने के पूर्व में फैल रही है और इसका लावा दक्षिण, दक्षिण-पूर्व और पूर्व की ओर बह रहा है।

जकार्ता (आईएएनएस)। इंडोनेशिया के उत्तरी सुमात्रा में माउंट सिनाबंग ज्वालामुखी में मंगलवार को भी विस्फोट जारी है और इससे दो किलोमीटर ऊंची राख उठ रही है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता ने बताया कि ज्वालामुखी की राख ज्वालामुखी के मुहाने के पूर्व में फैल रही है और इसका लावा दक्षिण, दक्षिण-पूर्व और पूर्व की ओर बह रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, प्रवक्ता सुतोपो पूर्वो नुग्रोहो ने कहा कि माउंट सिनाबंग की ढलान पर नदी के पास रहने वाले ग्रामीणों को बहते लावा से सचेत रहने की चेतावनी जारी कर दी गई है।

उन्होंने बताया कि पर्यटकों और ग्रामीणों को ज्वालामुखी के मुहाने के आसपास के तीन किलोमीटर के क्षेत्र में, मुहाने के दक्षिण से दक्षिण पूर्व के सात किलोमीटर के इलाके में, मुहाने के दक्षिणपूर्व से पूर्व के छह किलोमीटर के क्षेत्र में और मुहाने के उत्तर से पूर्व के चार किलोमीटर के क्षेत्र में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। माउंट सिनाबंग इंडोनेशिया के 129 सक्रिय ज्वालामुखी में से एक है।

Share it
Share it
Share it
Top