अमेरिका के एरिजोना में चिप कारखाना लगाएगी इंटेल, इंटेल सीईओ ने ट्रंप के समक्ष व्हाइट हाउस में घोषणा की 

अमेरिका के एरिजोना में चिप कारखाना लगाएगी इंटेल, इंटेल  सीईओ ने ट्रंप के समक्ष व्हाइट हाउस में  घोषणा की अमेरिका की प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी इंटेल(

वाशिंगटन (एएफपी)। अमेरिका की प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी इंटेल ने अमेरिका के दक्षिणपूर्वी राज्य एरिजोना में 7 अरब डालर की लागत से चिप कारखाना लगाने की योजना का खुलासा किया है। इंटेल के सीईओ ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समक्ष व्हाइट हाउस में यह घोषणा की है।

ट्रंप इस निवेश के लिए अपनी पीठ थपथपा सकते हैं लेकिन इंटेल ने कहा है कि यह कंपनी के 2011 में घोषित निवेश को ही आगे बढ़ाना है। कंपनी ने इस दक्षिणपूर्वी राज्य में पांच अरब डालर के निवेश की योजना घोषित की थी।

इंटेल प्रवक्ता ने कहा कि मांग की कमी से शुरुआती योजना पूरी नहीं हो सकी थी इसलिए बुधवार को जिस योजना की घोषणा की गई है वह सात अरब डालर का नया निवेश है। अमेरिका के नए राष्ट्रपति ट्रंप लगातार कंपनियों पर जोर देते रहे हैं कि वह अमेरिका में ही रोजगार का सृजन करें। विदेशों में जा कर विनिर्माण कारखाना लगाने के रख को पलटें।

इंटेल के मुख्य कार्यकारी ब्रीयन क्रेझनिक ने व्हाइट हाउस में एक कार्यक्रम के दौरान कहा, ‘‘इंटेल इस बात को लेकर गर्व महसूस कर रहा है कि हमारा ज्यादा विनिर्माण कार्य और अधिक शोध एवं विकास कार्य यहीं अमेरिका में ही होता है, जबकि हमारा 80 प्रतिशत से अधिक बिक्री कारोबार अमेरिका से बाहर किया जाता है।''

कंपनी ने कहा है कि एरीजोना संयंत्र में सबसे अत्याधुनिक 7-नैनोमीटर की सेमीकंडक्टर चिप का उत्पादन होगा, जिसमें प्रत्यक्ष रुप से 3,000 उच्च-प्रौद्योगिकी, उच्च- वेतन वाले रोजगारों का सृजन होगा। इस कारखाने के अप्रत्यक्ष प्रभाव को भी यदि शामिल किया जाए तो कुल मिलाकर 10,000 रोजगार के अवसर पैदा होने का अनुमान है।

Share it
Share it
Share it
Top