अमेरिका मेक्सिको सीमा पर बनेगी दीवार, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पूरा किया अपना वादा, दिए आदेश 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   26 Jan 2017 1:36 PM GMT

अमेरिका  मेक्सिको सीमा पर बनेगी दीवार, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पूरा किया अपना वादा, दिए आदेश मेक्सिको से लगी सीमा पर दीवार निर्माण के आदेश देते राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप।

वाशिंगटन (भाषा)। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान किए गए अपने वादों को अमलीजामा पहनाते हुए मेक्सिको से लगी सीमा पर दीवार निर्माण और बिना वैध दस्तावेज के वहां रह रहे प्रवासियों के निर्वासन से संबंधित दो कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि ‘एक देश बिना सीमाओं के कोई देश नहीं है।''

गृह सुरक्षा विभाग में दो कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करते हुए ट्रंप ने कहा, ‘‘एक देश बिना सीमाओं के देश नहीं हो सकता। आज एक शुरुआत कर, अमेरिका अपनी सीमा पर नियंत्रण वापस हासिल करेगा।''

हम हमारी दक्षिण सीमा पर संकट का सामना कर रहे हैं, मध्य अमेरिका से बड़ी संख्या में गैरकानूनी प्रवासियों का आना मेक्सिको और अमेरिका दोनों को नुकसान पहुंचा रहा है और मुझे लगता है कि आज जो हम कदम उठाना शुरू करेंगे वे दोनों देशों की सुरक्षा में सुधार करेंगे, ये मेक्सिको के लिए बहुत, बहुत अच्छा होने वाला है।
डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति अमेरिका

उन्होंने कहा कि ये दो कार्यकारी आदेश हजारों लोगों की जिंदगी, लाखों नौकरियां और अरबों डॉलर बचाएंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘ ये दो आदेश उन प्रवासी सुधार का हिस्सा हैं जिसका जिक्र हमने अभियान के दौरान किया था। मैं इस बात पर जोर देना चाहूंगा कि हम सीमा के दोनों ओर सुरक्षा और आर्थिक अवसरों में सुधार के लिए मेक्सिको में हमारे दोस्तों के साथ साझा तौर पर काम कर रहे हैं।'' उन्होंने कहा कि वह मेक्सिको के लोगों के बड़े प्रशंसक हैं और वह मेक्सिको में अपने समकक्ष से मिलने को लेकर उत्सुक हैं। ट्रंप ने कहा, ‘‘ मैं यह (मेक्सिको के अपने समकक्ष से मुलाकात) जल्द ही करुंगा। हम दोनों देशों के बीच विद्यमान बहुत से जरूरी मुद्दों पर घनिष्ठ सहयोग को लेकर चर्चा करेंगे। इसमें ड्रग माफियाओं को रोकना, गैरकानूनी हथियार रखने और अमेरिका से मेक्सिको जा रहे धन को रोकने जैसे समन्वय शामिल है।

ट्रंप ने कहा कि उनके कार्यकारी आदेश संघीय एजेंसी को तत्काल ही सीमा पर दीवार निर्माण का आदेश देंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘ यह मेक्सिको को मध्य अमेरिका से गैरकानूनी तरीके से आने वाले प्रवासियों से बचाएगा और साथ ही मादक पदार्थों से संबंधित हिंसा पर भी रोक लगाने में मदद करेगा।'' ट्रंप ने कहा, ‘‘ जैसा की मैंने हर बार देश से कहा है कि हम बुराई को बाहर निकालेंगे जैसे अपराधी और मादक पदार्थों से संबंधी समझौते और उनके गिरोह और गिरोह के सदस्य और ड्रग माफिया. अब वह दिन चले गए जब वे हमारे देश में रहते थे और कहर बरपाते थे।'' ट्रंप के अन्य कार्यकारी आदेश में कहा कि वह सीमा पर पकड़े जाने और रिहा करने की नीति को खत्म करते हैं।

उन्होंने कहा कि दूसरे देशों को अपने अपराधियों को वापस लेने और जहां वह पनाह लेते हैं उन शहरों का खत्म करने की जरुरत है। साथ ही उन्होंने आईसीई (प्रवास और सीमा शुल्क प्रवर्तन) के अधिकारियों को उतने अधिकार देने की बात कही जिससे वे जनसुरक्षा को निशाना बनाने वाले तत्वों का निराकरण कर सके।

इसमें सीमा पर गश्त लगाने के लिए अन्य 5000 अधिकारियों की नियुक्ति, आईसीई अधिकारियों की संख्या तीन गुना करने की बात भी शामिल है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top