यूपी: 55 लाख से ज्यादा बुजुर्गों के खातों में भेजे गए तीन माह की पेंशन के 1500-1500 रुपए

राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के अन्तर्गत के यूपी के 55.77 लाख बुजुर्गों के खातों में 3 माह की पेंशन के कुल 836.55 करोड़ रुपए की धनराशि ट्रांसफर की गई। इन लाभार्थियों में 4.56 नए लाभार्थी हैं।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
यूपी: 55 लाख से ज्यादा बुजुर्गों के खातों में भेजे गए तीन माह की पेंशन के 1500-1500 रुपए

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डीबीटी के जरिए बुजुर्गों के खातों में भेजी 3 माह की पेंशन।

लखनऊ (उत्तर प्रदेश)। उत्तर प्रदेश सरकार ने बृहस्पतिवार को 55 लाख से ज्यादा बुजुर्गों के खातों में वृद्धावस्था पेंशन के 1500 रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर किए। जिन लोगों को पेंशन भेजी गई है उनमें साढ़े चार लाख नए लाभार्थी शामिल हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने आवास पर आयोजित समारोह में एक बटन दबाकर सभी के खातों में डीबीटी के जरिए पेँशन की धनराशि भेजी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के अन्तर्गत के 55.77 लाख बुजुर्गों के खातों में 3 माह की पेंशन के कुल 836.55 करोड़ रुपए की धनराशि ट्रांसफर की है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा पांच जिलों के लभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद भी किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना वृद्धजन के लिए एक बड़ा सम्बल है। इससे उन्हें किसी के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़ता। उनकी सरकार ने वर्ष 2017 से अब तक लगभग 29 लाख नवीन लाभार्थियों को राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना से लाभान्वित किया गया। साथ ही समाज कल्याण विभाग द्वारा प्रमुख योजनाओं को कम्प्यूटरीकृत करते हुए सहायता राशि को डीबीटी प्रणाली के जरिए लाभार्थियों को पैसे भेजे जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य में 42 लाख ग्रामीण एवं शहरी गरीब परिवारों को एक-एक आवास, 2 करोड़ 61 लाख गरीब परिवारों को शौचालय की सुविधा, एक करोड़ 38 लाख परिवारों को सौभाग्य योजना के तहत मुफ्त बिजली कनेक्शन और एक करोड़ 47 लाख परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध करायी गयी। राज्य में प्रत्येक गरीब छात्र को छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति धनराशि लगातार दी जा रही है। प्रदेश सरकार द्वारा छात्रवृत्ति में वृद्धि करने का प्रयास भी किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ राज्य के प्रत्येक जरूरतमन्द तक बिना भेदभाव के पहुंचाने के लक्ष्य के साथ कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार सभी को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए पूर्ण सहयोग प्रदान कर रही है।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है। कोरोना के समय में प्रत्येक व्यक्ति के जीवन तथा जीविका को बचाना एक चुनौती थी। इससे निपटने के लिए प्रदेश सरकार ने भारत सरकार के सहयोग से पूरी मजबूती और प्रतिबद्धता के साथ उन योजनाओं को लागू किया, जो गरीबों के हित एवं स्वावलम्बन के लिए आवश्यक थीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से प्रत्येक जरुरतमन्द को निःशुल्क राशन की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। साथ ही, प्रदेश सरकार ने भी जून, जुलाई एवं अगस्त के महीने में अपने संसाधनों से जरूरतमन्द परिवारों को निःशुल्क राशन उपलब्ध कराया। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के माध्यम से गरीब कन्याओं के विवाह हेतु आर्थिक सहायता भी प्रदान की जा रही है।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने कहा, "मुख्यमंत्री नेतृत्व में एवं मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार गरीब वर्ग के कल्याण एवं विकास के लिए संकल्पबद्ध है। राज्य सरकार द्वारा समाज के प्रत्येक वर्ग को विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है।"

कार्यक्रम के दौरान निदेशक समाज कल्याण द्वारा राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के सम्बन्ध में एक प्रस्तुतीकरण दिया गया। प्रस्तुतीकरण के दौरान उन्होंने बताया कि विगत लगभग 5 वर्षों में राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना मृतक लाभार्थियों के रिप्लेसमेण्ट के अतिरिक्त 19 लाख 24 हजार नवीन लाभार्थियों को इस योजना से लाभान्वित किया गया है। प्रतिवर्ष लगभग 2 लाख नए लाभार्थी मृतक लाभार्थियों से रिप्लेस हुए हैं। इस प्रकार, वर्ष 2017 से अब तक लगभग 29 लाख नवीन लाभार्थियों को राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना से लाभान्वित किया गया है।

इस अवसर पर मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं एमएसएमई नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, निदेशक सूचना शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

#uttar pradesh #YogiAdityanath #Pension #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.