कहीं आप भी तो नहीं लगवा रहे हैं नकली कोविशील्ड की वैक्सीन, डब्ल्यूएचओ ने किया आगाह

कोविडशील्ड की नकली वैक्सीन मिलने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन एलर्ट जारी किया है। डब्ल्यूएचओ की एडवाइजरी में कहा गया है कि कोरोना वैक्सीन वहीं से ली जाए जिनके पास लाइसेंस हो और जिन्हें वैक्सीन बेचने/बांटने के लिए अधिकृत किया गया हो।

कहीं आप भी तो नहीं लगवा रहे हैं नकली कोविशील्ड की वैक्सीन, डब्ल्यूएचओ ने किया आगाह

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सभी हेल्थ सेंटर्स, सप्लायर्स, डिस्ट्रीब्यूटर्स को नकली वैक्सीन से सर्तक रहने की सलाह दी है। सभी फोटो: डब्ल्यूएचओ 

भारत में कोविशील्ड की नकली वैक्सीन मिली हैं, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बारे में चेतावनी जारी किया है। इसके बाद कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है कि बाजार में नकली कोविशील्ड वैक्सीन लोगों को दी जा रही है। इसके साथ ही युगांडा में चेतावनी जारी की गई है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि नकली कोविशील्ड वैक्सीन की पुष्टि की जा चुकी है। नकली कोविशील्ड वैक्सीन पर डोज की पहचान और अन्य दिक्कतें भी हैं। कोविशील्ड वैक्सीन के बैच नंबर 4121Z040 और 10-08-2021 की एक्सपायरी डेट वाली वैक्सीन नकली हैं। नकली कोविशील्ड वैक्सीन में कुछ दो एमएल की डोज वाली वैक्सीन हैं। पुणे सीरम दो एमएल वाले कोविशील्ड वैक्सीन की आपूर्ति नहीं करती।


विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सभी हेल्थ सेंटर्स, सप्लायर्स, डिस्ट्रीब्यूटर्स को नकली वैक्सीन से सर्तक रहने की सलाह दी है। डब्ल्यूएचओ की एडवाइजरी में कहा गया है कि कोरोना वैक्सीन वहीं से ली जाए जिनके पास लाइसेंस हो और जिन्हें वैक्सीन बेचने/बांटने के लिए अधिकृत किया गया हो।

अंग्रेजी में खबर पढ़ें

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.