पंखे से लेकर AC तक आज से हुए महंगे, देखिए पूरी लिस्ट कहां-कहां कटेगी आप की जेब

पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की कीमतों के बाद अब एक अप्रैल 2021 से आम जरूरतों की कई चीजें महंगी हो जाएंगी।

पंखे से लेकर AC तक आज से हुए महंगे, देखिए पूरी लिस्ट कहां-कहां कटेगी आप की जेबनये वित्तीय वर्ष में आम लोगों पर और पड़ेगी महंगाई की मार। (फोटो- Pixabay से साभार)

नए वित्तीय वर्ष में कार-मोटर साइकिल से लेकर फ्रिज, ऐसी तक सब महंगे हो गए हैं। गर्मी से आम लोगों को बचाने वाला पंखा भी महंगा मिलेगा। एक अप्रैल से नये वित्त वर्ष 2021-22 की शुरुआत हो गई है, जिसके बाद कई चीजों के दाम बढ़ गए हैं। आइये देखते हैं पूरी लिस्ट, कहां-कहां आपका खर्च बढ़ने वाला है..

कार, बाइक के लिए चुकानी होगी ज्यादा कीमत

मध्यमवर्गीय परिवार का सपना होता है अपना वाहन। फिर चाहे वह कार हो या बाइक, लेकिन अब इनके लिए आपको ज्यादा पैसों का बंदोबस्त करना होगा। मारुती सुजुकी समेत कई कंपनियों ने इनपुट कॉस्ट बढ़ने की वजह से पहले ही ऐलान कर दिया था कि एक अप्रैल से गाड़ियों की कीमत बढ़ जायेगी। हालांकि कीमत कितनी बढ़ी है, अभी इस पर कुछ नहीं बताया गया है। सरकार ने फरवरी में बजट पेश करते हुए कहा था कि आयातित ऑटो पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ेगी।

फ्रिज, AC हुआ महंगा

कंपनियों ने पहले ही घोषणा की दी थी कि फ्रिज और AC की कीमतें बढ़ेगी। मेटल और कंप्रेसर की कीमतें जो बाहर से आती हैं, की कीमतों में काफी बढ़ोतरी हुई है। कंपनियों ने तर्क दिया है कि कमोडिटी की कीमतों में लगातार तेजी देखी जा रही है। पिछले तीन महीनों में इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ। कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी होने से AC, फ्रिज महंगे हो सकते हैं। पंखा भी महंगा हो सकता है।

टीवी भी हुआ महंगा

पिछले कुछ महीनों में टीवी की कीमतों में काफी बढ़ोतरी हुई है। टीवी बनाने वाली कंपनियों ने टीवी को को भी पीएलआई स्कीम में लाने की मांग की है। भारत सरकार ने देश में आयात कम करने और स्थानीय स्तर पर रोजगार के मौके बनाने के लिए प्रोडक्शन लिंक इंसेंटिव (PLI) स्कीम शुरू की है। सरकार इसके जरिये देश में मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देना चाहती है। इसके तहत कंपनियों को कई रियासतें मिलती हैं। इसीलिए टीवी बनाने वाली कंपनियां टीवी को भी इस स्कीम के अंदर लाने की मांग कर रही हैं।

इसके अलावा सप्लाई में कमी और अन्य कारणों से टीवी पैनल (ओपन सेल) की कीमतें लगातार बढ़ रही है और दोगुने से ज्यादा पहुंच गई हैं। वहीं, कस्टम ड्यूटी में बढ़ोतरी, महंगे कॉपर, एल्युमिनियम, स्टील जैसे मैटेरियल की वजह से इनपुट कॉस्ट ज्यादा होने और समुद्री-हवाई परिवहन का किराया बढ़ने के कारण टीवी की कीमतें पिछले कई महीने से लगातार बढ़ रही हैं।

नेशनल हाईवे पर सफर करना हुआ महंगा

सफर करने के लिए पेट्रोल, डीजल के ज्यादा कीमत चुकाने के साथ-साथ आपको अब नेशनल हाईवे पर सफर करने के लिए भी ज्यादा चुकानी होगी। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया रोड ने टोल ट्रैक्स की दरों में बढ़ोतरी कर दी है। इसके अलावा मंथली पास भी महंगा हो गया है।

31 मार्च 2020 तक यह टैक्स दर प्रभावी था।

सड़क परिवहन मंत्रालय हर साल 31 मार्च को टोल टैक्स रिवाइज करता है। हालांकि इस पर सरकार की तरफ से अभी कोई आदेश नहीं आया है लेकिन कई समाचार पोर्टल के अनुसार कई राज्यों के टोल टैक्स में बढ़ोतरी हुई है।

हवाई सफर महंगा

टोल टैक्स के बढ़ने से जहां नेशनल हाईवे पर गाड़ी चलाना महंगा पड़ेगा तो वहीं हवाई सफर के लिए भी ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। दरअसल, नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने हवाई टिकट में एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस (ASF) को बढ़ा दिया है। एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस के लिए घरेलू यात्रियों से 200 रुपए लिए जाएंगे। वहीं इंटरनेशनल यात्रियों को 12 डॉलर देने होंगे। ये नई दरें 1 अप्रैल से लागू हो गई है।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.