Monsoon 2021: मौसम विभाग ने जारी किया मानसून का पहला पूर्वानुमान, जानिए कैसा रहेगा मानसून

भारतीय मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार इस बार अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।

Monsoon 2021: मौसम विभाग ने जारी किया मानसून का पहला पूर्वानुमान, जानिए कैसा रहेगा मानसून

Photo: Abraham Jacob, Flickr

मौसम विभाग विभाग ने मानसून 2021 का पूर्वानुमान जारी कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार इस बार सामान्य मानसून रहेगा। जून से सितम्बर तक बारिश सामान्य रहेगी।

मौसम विभाग के अनुसार इस बार अल नीनी का आसार कम रहेगा। जून से सितम्बर महीने तक देश के अलग-अलग हिस्सों में कहीं सामान्य तो कहीं पर सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।

देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून मौसमी (जून से सितंबर) बारिश होती है। इस बार इन तीन महीनों में 96 से 104% बारिश होने की संभावना है।


भारतीय मौसम विभाग मई महीने के अंतिम सप्ताह में जून महीने का पूर्वानुमान जारी करेगा।

इस बार जून से लेकर जुलाई तक चार महीने का अलग-अलग पूर्वानुमान जारी किया जाएगा। मई महीने का पूर्वानुमान अप्रैल महीने में, जून का मई, जुलाई का जून में, अगस्त का जुलाई में और सितम्बर महीने का पूर्वानुमान जुलाई महीने में जारी किया जाएगा।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम. राजीव ने पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा, "हमारे पास शेयर करने के लिए एक अच्छी खबर है। दो साल तक औसत से ज्यादा बारिश के बाद इस साल देश में सामान्य मॉनसून रहने की संभावना है। ला नीना के मई तक ही सक्रिय रहने की आशंका है। इसके बाद हम न्यूट्रल कंडीशंस में होंगे। इस बात की आशंका कम ही है कि मॉनसून सीजन के दौरान अल-नीनो सक्रिय होगा। ऐसे में ये स्थितियां भारत में बेहतर मॉनसून के अनुकूल हैं।"

13 अप्रैल को स्काईमेट वेदर ने भी Monsoon 2021 का पूर्वानुमान जारी किया था, पूर्वानुमान में कहा गया है कि दक्षिणी पश्चिमी भारत में इस बार जून से सितंबर महीने तक 103 % बारिश होने की उम्मीद है। इस साल मानसून के सामान्य से बेहतर ही रहने का अनुमान जताया गया है।


Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.