पन्ना- कोरी अफवाह निकली रुंज नदी में आधा दर्जन शव मिलने की सूचना

मध्य प्रदेश के पन्ना जिले की रुंज नदी में सिर्फ दो शवों के मिलने की हुई पुष्टि। दोनों व्यक्तियों की मौत कोरोना से नहीं बल्कि कैंसर व कुष्ठ रोग की वजह से हुई। अफवाह से मचे हड़कंप के बाद हुई मामले की मजिस्ट्रेट जांच में हुआ खुलासा।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
पन्ना- कोरी अफवाह निकली रुंज नदी में आधा दर्जन शव मिलने की सूचना

मौके पर पहुंचे पुलिसकर्मी। (फोटो -अरुण सिंह, गांव कनेक्शन)

अरुण सिंह

पन्ना (मध्य प्रदेश)। मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में धर्मपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत नंदनपुर गांव के निकट रुंज नदी में दो शवों के मिलने की पुष्टि हुई है। गौरतलब है कि मंगलवार 11 मई को नदी में 5-6 शव दिखने की अफवाह उड़ा दी गई थी, जिससे इलाके में भय और दहशत का माहौल बन गया था।

सूचना के बाद प्रशासन ने मामले को गंभीरता से लिया, जिसके तहत कलेक्टर संजय कुमार मिश्रा व पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीणा ने आज 13 मई को मौके पर पहुंचकर स्थिति स्पष्ट की। कलेक्टर संजय कुमार मिश्रा ने बताया कि रुंज नदी में पूरी तहकीकात के बाद सिर्फ दो शव मिले हैं, जिनमें एक व्यक्ति की मौत कैंसर से व दूसरे को सफेद दाग थे। इलाके में व्याप्त मान्यता के चलते इन शवों का अग्नि संस्कार करने के बजाय उन्हें ग्रामीणों द्वारा नदी में प्रवाहित कर दिया गया।

पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीणा ने बताया कि ग्रामीणों की मौजूदगी में पुलिस द्वारा रुंज नदी में सर्च ऑपरेशन चलाया गया। नंदनपुर गांव के पास रुंज नदी के कालीबराह घाट में जहां कई शवों के मिलने की अफवाह उड़ी थी, वहां सिर्फ दो शव मिले हैं। ग्रामीणों ने भी बताया कि ग्राम बीहर सरवरिया के अहिरवार समाज द्वारा दो शवों का जल प्रवाह कर अंतिम संस्कार किया गया था।

इस गांव के लोगों को मौके पर बुलाकर शवों की पहचान भी कराई गई। परिजनों द्वारा यह बताया गया कि दोनों लोगों की मौत कोरोना संक्रमण से नहीं बल्कि कैंसर व कुष्ठ रोग से ग्रसित होने के चलते हुई है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कोरोना महामारी के समय इस तरह के बेहद संवेदनशील मामलों को लेकर अफवाह फैलाना ठीक नहीं है। इससे आम जनमानस में गलत संदेश जाता है और दहशत फैलती है। उन्होंने मीडिया से भी अनुरोध किया कि बिना तथ्यों की छानबीन किए जल्दबाजी में सनसनी फैलाना जनहित में नहीं है।


मजिस्ट्रेट जांच में हुई शवों की पहचान

रुंज नदी में कई शवों के मिलने की अफवाह के इस बेहद संवेदनशील मामले की मजिस्ट्रेट जांच भी कराई गई है। अनुविभागीय अधिकारी अजयगढ़ व तहसीलदार अजयगढ़ ने जो प्रतिवेदन सौंपा है, उसके मुताबिक एक शव कल्लू अहिरवार उम्र 75 वर्ष निवासी बीहर सरवरिया नहराई के पुरवा का है और दूसरा शव शिवराम पिता टिडिया अहिरवार 90 वर्ष निवासी बाबूपुर थाना नरैनी हाल निवास बीहर

सरवरिया थाना अजयगढ़ का है। नदी में छह शवों के मिलने की अफवाह भ्रामक और असत्य है। उक्त दोनों शवों को उनके परिवार जनों व समाज वालों के द्वारा रुंज नदी से निकालकर नदी के किनारे दफना दिया गया है।

सरपंचों द्वारा गांव में करवाई गई मुनादी

कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों, सरपंच व सचिव को दी गई जानकारी का अच्छा असर देखा जा रहा है। ग्राम पंचायत बीहर सरवरिया के सरपंच लक्ष्मी अहिरवार एवं ग्राम पंचायत नंदनपुर की सरपंच बंदना गर्ग द्वारा अपने ग्राम पंचायत क्षेत्र में मुनादी करवाकर नदी में शव फेंकने के बजाय ग्राम पंचायत द्वारा निर्मित करवाए गए शांतिधाम में अंतिम संस्कार करने का आग्रह किया गया है।

सूचना बोर्ड बनवा कर नदी के किनारे घाट पर लगाने के निर्देश भी दिए गए हैं। किसी गंभीर बीमारी या अन्य किसी कारण से दाह संस्कार मुमकिन नहीं होने पर मिट्टी में दफन किए जाने की बात कही गई है ताकि नदी का पानी स्वच्छ रहकर ग्रामीणों एवं पशु पक्षियों के उपयोग के लिए सुरक्षित रह सके।

मध्य प्रदेश जिला प्रशासन द्वारा जारी विज्ञप्ति

कोरोना के प्रति सावधान रहने की दी सलाह

कलेक्टर संजय कुमार मिश्रा द्वारा समस्त ग्रामीणों, पंचायत कर्मियों को कोरोना के प्रति सावधान रहने, स्वयं सुरक्षित रहते हुए दूसरे की सुरक्षा का भी ध्यान रखने, मास्क लगाने, शारीरिक दूरी का ध्यान रखने और हाथों को बार-बार धोने व सैनिटाइज करने की सलाह दी गई। सरपंच और सचिव को मास्क वितरण करवाने एवं क्षेत्र में सामाजिक कार्यक्रमों के प्रतिबंध एवं बाहरी लोगों का गांव में प्रवेश प्रतिबंध का कड़ाई से पालन करवाने के निर्देश दिए गए हैं।

#panna #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.