Top

बूथों पर पहुंची पोलिंग पार्टियां, कोरोना संक्रमण के बीच पहले चरण के लिए 15 अप्रैल को मतदान

उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच 15 अप्रैल को पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान होगा। 18 जिलों में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोट पड़ेंगे।

Ajay MishraAjay Mishra   14 April 2021 3:30 PM GMT

बूथों पर पहुंची पोलिंग पार्टियां, कोरोना संक्रमण के बीच पहले चरण के लिए 15 अप्रैल को मतदान

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान 15 अप्रैल को होगा। फोटो: गाँव कनेक्शन

लखनऊ। यूपी में कोरोना संक्रमण की लहर के बीच पहले चरण का पंचायत चुनाव 15 अप्रैल को है। जिलों के ब्लॉकों से पोलिंग पार्टियां बुधवार को बूथों पर पहुंच गईं। चुनाव स्थगित होने की अफवाहों के बीच 18 जिलों में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोट पड़ेंगे।

सूबे के जिन 18 जिलों में पहले चरण के लिए वोट होंगे, वहां करीब दो लाख 21 हजार मतदाता हैं, जो तकरीबन तीन लाख 33 हजार प्रत्याशियों का भाग्य लिखेंगे। इन जनपदों में जिला पंचायत सदस्य 779 पद यानी वार्ड हैं। क्षेत्र पंचायत सदस्य पद यानि बीडीसी के 19,313, प्रधान के 14,789 और ग्राम पंचायत सदस्य के 186,583 पद हैं।

एक-एक प्रत्याशी होने की वजह से कई पदों पर निर्विरोध निर्वाचन का रास्ता साफ हो चुका है। जबकि ग्राम पंचायत सदस्य पद के हजारों पद इस बार भी रिक्त रह गए हैं। दूसरी ओर, पोलिंग पार्टियां रवाना होने वाले दिन सोशल मीडिया पर पंचायत चुनाव स्थगित होने की खूब फर्जी खबरें चलीं। पंचायती राज निदेशक किंजल सिंह ने 15 अप्रैल को मतदान होने की पुष्टि भी की।

इन जिलों में होगा पहले चरण का मतदान

सहारनपुर, गाजियाबाद, रामपुर, बरेली, हाथरस, आगरा, कानपुर नगर, झांसी, महोबा, प्रयागराज, रायबरेली, हरदोई, अयोध्या, श्रावस्ती, संतकबीर नगर, गोरखपुर, जौनपुर और भदोही में तीन और चार अप्रैल को पर्चे दाखिल होंगे।

भाजपा सांसद ने चुनाव रद्द करने की मांग की थी

उत्तर प्रदेश में कोरोना के रोज रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 20 हजार से ज्यादा मामले सामने आये हैं। प्रदेश में कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए विपक्ष के साथ-साथ लखनऊ के मोहनलालगंज से बीजेपी सांसद कौशल किशोर ने राज्य निर्वाचन आयोग से पंचायत चुनाव को एक महीना आगे टालने की अपील की थी, लेकिन उनकी अपील का कोई असर नहीं हुआ।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.