मेरी प्यारी जिंदगी: उसे क्या पता था कि उसकी बरसों की मेहनत का ऐसा अंजाम होगा

उसे विश्वास था कि जिम की गई घंटों एक्सरसाइज और बहाया गया पसीना उसे मिस्टर फिट का खिताब जिता सकता है, लेकिन बॉडी बिल्डर मोंटी ने कभी नहीं सोचा था कि दोस्तों के साथ खाली की गईं शराब की कुछ बोतलें उससे यह खिताब छीन लेंगी।

दीपिका ने अपनी स्कूटी खड़ी की और इंतजार में उसकी सीट पर बैठ गई। उसने बोर्ड की तरफ एक फ्लाइंग किस उछाल दी, जिस पर मोटे अक्षरों से मोंटी का जिम लिखा हुआ था। वो और जिम के इंस्ट्रक्टर मोंटी एक दूसरे से प्यार करते थे। मोंटी अपनी कलाई के बैंड से अपने माथे से पसीना पोंछते हुए दिखायी दिया। उसकी काली टी-शर्ट के नीचे उसकी मसल्स दिख रहीं थी। उसकी बांह पर 'डोले शोले' का टैटू बना हुआ था। दीपिका को देखते ही, मोंटी ने भी एक फ्लाइंग किस उछाल दिया, जैसे उसने अपने हाथ में एनर्जी ड्रिंक से एक गहरा घूंट लिया।

वे एक दोस्त के यहां एक साथ चले गए। अंदर से तेज़ संगीत की आवाज़ आ रही थी और जैसे ही वे अंदर गए वे देख सकते थे कि एक शाम की मस्ती के लिए सब कुछ तैयार है। मेज पर नाश्ता, गिलास और शराब की कुछ बोतलें थीं।

"मुझे उम्मीद है कि तुम्हारा शराब पीने का कोई प्लान नहीं है, "दीपिका ने मोंटी से उत्सुकता से पूछा। उसने उसे एक चंचल मुस्कराहट दी और एक गिलास के लिए पहुंचा। "लेकिन तुम फिटनेस के प्रति इतने जागरूक हैं। तुम कैसे पी सकते हो," उसने फिर से घबराहट में पूछा, जिस पर उसने एक गिलास में एक पैग बनाया और कहा "इस तरह" और उसे बंद कर दिया।

डोले शोले, दीपिका और मोंटी की कहानी है जिसे अनुलता नायर ने भारत के सबसे बड़े ग्रामीण मीडिया प्लेटफॉर्म, गाँव कनेक्शन और विश्व स्वास्थ्य संगठन दक्षिण-पूर्व एशिया (WHO SEARO) के बीच शराब के दुरुपयोग के खिलाफ एक सामाजिक अभियान के लिए एक सहयोग के हिस्से के रूप में लिखा है। अभियान ऑडियो और वीडियो कहानियों से बनी मेरी प्यारी जिंदगी नामक एक सीरीज का हिस्सा है। कहानियों को गांव कनेक्शन के संस्थापक नीलेश मिसरा ने सुनाया है।

इस बीच, पार्टी में वापस, दीपिका ने मोंटी को मिस्टर फिट प्रतियोगिता के बारे में याद दिलाया जो जल्द ही होने वाली थी और मोंटी को जीतने का भरोसा था। मोंटी बस हंसा, अपनी टी-शर्ट उतार दी और अपनी मसल्स को दिखाने के लिए एक बॉडी बिल्डर की तरह अपनी बाहों और छाती को फ्लेक्स किया। इससे ज्यादा दीपिका ने कुछ नहीं कहा। वह जानती थी कि शराब के नशे में किसी से भी बहस करना व्यर्थ है।

लेकिन, वह जानती थी कि मिस्टर फिट का खिताब मोंटी की दुनिया के लिए मायने रखता है, जो घंटों जिम में बिताता है। वह पूरे दिन कसरत करता था और शाम को वह अपने दोस्तों और कुछ ड्रिंक्स के साथ आराम करता था।

यह हर दिन की बात थी, दीपिका खामोश होकर बस देखती रहती। जब वे घर वापस गए और रात को फोन करने से पहले एक-दूसरे को फोन किया, तो दीपिका ने मोंटी से कहने की कोशिश की कि उसे इतना नहीं पीना चाहिए। लेकिन वह सुनना ही नहीं चाहता, मोंटी विषय बदल देता या बातचीत बंद कर देता।

दीपिका ने यह जानने के लिए पर्याप्त पढ़ा था कि मोंटी ने प्रोटीन की कितनी भी बोतलें पी लीं, वे शराब के गलत असर से कोई सुरक्षा नहीं थीं। शराब उसके शरीर को खोखला और अप्रभावी बना सकती थी, लेकिन मोंटी सुनने के मूड में नहीं था।

प्रतियोगिता का दिन शुरू हो गया और दीपिका अपने दोस्तों के साथ मोंटी को चीयर करने के लिए कार्यक्रम स्थल पर गई। जगह उत्साह से गुलजार थी। एक-एक करके प्रत्येक प्रतिभागी आते गए। और जल्द ही मोंटी की बारी थी। उनके दोस्तों ने जोर से जयकारा लगाया, "मोंटी, मोंटी, मोंटी ..." दीपिका ने सांस रोककर देखा।

लेकिन, उसका डर सच हो गया और मोंटी उससे जो उम्मीद की जा रही थी, उससे बहुत कम हो गया। वो खिताब नहीं जीत पाया। पास ही जिम ट्रेनर जितेंद्र को यह खिताब मिल गया। इतना ही नहीं, मोंटी ने दीपिका को जितेंद्र के लिए जोर-जोर से चीयर करते हुए देखा था, इस बात ने उसे बहुत सताया था। वह इस भावना को हिला नहीं सका कि उसके पास कुछ भी नहीं बचा है। न टाइटल, न फिटनेस और न दीपिका। उसके दोस्त फोन करते रहे और मैसेज करते रहे। उन्होंने उससे आने के लिए आग्रह किया और वादा किया कि उसके दर्द को शराब की कुछ पैग से शांत किया जाए।

मोंटी ने कोई जवाब नहीं दिया। उस रात, जैसे ही वह उछला और सोने की कोशिश करने लगा, उसने अपना फोन उठाया। दीपिका का मैसेज आया था। "तो तुम अगले साल के मिस्टर फिट टाइटल के लिए तैयारी के लिए कब से तैयारी कर रहे हो," उसने टाइप किया था।

मोंटी उठ बैठा। "कल, कल," उसने अपनी मोबाइल पर टाइप किया।

अगली सुबह, एक बार फिर, दीपिका ने जिम के बाहर इंतजार किया, और उसने उस बोर्ड की ओर फ्लाइंग किस उछाला जिस पर मोंटी का जिम लिखा हुआ था। उसके मोबाइल में एक नई डीपी थी... डोले शोले।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.