छोटी सी उम्र में पेंटिंग के लिए कई विश्व रिकार्ड बना चुके हैं अमन

Mohit ShuklaMohit Shukla   15 July 2019 11:53 AM GMT

लखीमपुर(उत्तर प्रदेश)। बचपन में स्कूल के टीचर ने आर्ट के पोस्टर को पीठ पर चिपकाकर पूरी क्लास के सामने खड़ा कर दिया। उससे नाराज होकर मन मे इतना जोश आया कि वही लड़का सात बार विश्व रिकार्ड बना चुका है।

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर के अमन गुलाटी (18वर्ष) बताते हैं, "मैं पढ़ने में बहुत कमजोर था, इसलिए मेरा मन अन्य विषयों के अलावा आर्ट में ज़्यादा लगता था। इसलिए मैं दूसरे विषय न पढ़ने के बजाए आर्ट ज़्यादा बनाता था।"

एक दिन केमिस्ट्री के सर सभी बच्चों को क्लास में पढ़ा रहे थे, क्लास के दौरान अमन केमिस्ट्री के विषय ओर ध्यान न देकर आर्ट बनाने में जुटे थे, यह बात देख कर के उनके सर नाराज होकर के अमन को क्लास के बाहर निकाल कर के खड़ा कर दिया और जो आर्ट बना थे उसको टेप लगा कर के पीठ पर चस्पा कर दिया। जिससे अमन को बहुत शर्मिंदगी हुई और अमन ने वहीं से उस शर्मिंदगी को अपना मार्ग बना कर के मन मे ठान लिया कि आज जिस आर्ट के लिए हमको शर्मिंदा होना पड़ा है, यही आर्ट एक दिन पूरे विश्व मे विख्यात होगी।


इसके बाद अमन आर्ट के होने वाली प्रतियोगिता में भाग लेने लगा। कभी द्वितीय पुरुस्कार मिलता तो कभी तृतीय। अमन बताते हैं कि साल 2017 में जब भारतीय सैनिकों के लिए बिना सोये हुए लगतार 119 घण्टे जागकर के 880 फिट की राखी बनाई। फिर क्या था अमन गुलाटी की और मेहनत दोनों रंग लाने लगी। इसके बाद लगातार अमन ने 7 बार विश्व रिकॉर्ड बनाया।

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल की विश्वविख्यात पुस्तक चरैवेति चरैवेति का बनाया था कवर पेज़

अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक की विश्व विख्यात पुस्तक चरैवेति चरैवेति का कवर पेज बना कर के राज्यपाल को भेट किया। जिस पर राज्यपाल प्रसस्ति पत्र देकर सम्मानित किया था। इसके साथ साथ सैकड़ों राज्य स्तरीय पुरुस्कारों से भी नवाजा जा चुका है।


केन्या में भी फहराया चुके है भारत का परचम

अमन गुलाटी को केन्या में वर्ष 2018 में गुरु गोविंद सिंह की 1225 फिट पेटिंग बनाने पर सिख समुदाय ने केन्या की राजधानी नेरोबी में राष्ट्रपति उहुरु कीनियाता के द्वारा प्रशस्ति पत्र व मेडल देकर समान्नित किया गया।

बादाम के टुकड़े पर विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर बनाकर किया स्वागत

भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन के पाकिस्तान से वापस आने पर अमन गुलाटी ने अपने हाथ की कलाकारी से बादाम के टुकड़े पर उनकी तस्वीर बना कर के स्वागत किया। जो काफी चर्चित हुई। इसके बाद दुबई के करंट रूलर आफ दुबई शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने स्पेशल अपनी तस्वीर बनाने के लिए ऑर्डर दिया। अमन बताते है कि आधा इंच बादाम पर करीब 5000 हजार रास्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय शख्सियत की तस्वीरों को बना कर के विश्व रिकार्ड बनाएंगे।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top