इनसे सीखिए लॉकडाउन का सदुपयोग, तीन भाइयों ने मिलकर आंगन में खोद दिया कुआं

Pushpendra VaidyaPushpendra Vaidya   12 May 2020 12:22 PM GMT

नीमच (मध्य प्रदेश)। कोरोना लॉकडाउन में जब सभी अपने घरों में रह रहे हैं, तब कुछ ऐसे भी लोग हैं जो इस लॉकडाउन में समय का सदुपयोग कर रहे हैं। अपने गाँव में पानी की समस्या से निपटने के लिए तीन भाइयों ने मिलकर घर के आंगन में ही कुआं खोद दिया है।

मध्य प्रदेश के कई जिलों में गर्मी शुरू होते ही पानी की समस्या शुरू हो जाती है। नीमच जिले की मनासा तहसील के भाटखेड़ी गाँव में भी पानी की समस्या शुरू हो जाती है। गर्मी के चलते आ रही पानी की समस्या से निपटने के लिए किसान परिवार के तीन लड़कों ने घर के आंगन में ही कुआं खोदने की ठान ली। तीनों भाइयों ने मिलकर तीन दिन में 15 फीट की गहराई का कुआं खोद दिया है। अभी खुदाई का काम जारी है। फिलहाल अभी कुएं में पानी आ गया है।"

महेश कुशवाह बताते हैं, "गर्मी के चलते गांव में पानी का संकट हो जाता है। अभी लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में विचार आया की क्यों न समय का सदुपयोग करते हुए एक कुआं खोदा जाए, जिससे पानी आएगा जो घर में और गांव के लोगो के काम आएगा।"

गर्मी के चलते ग्रामीणों को पानी की समस्या आ रही है। ऐसे में तीनों भाइयों महेश, पीयूष व अर्जुन कुशवाह ने सोचा कि लॉकडाउन के चलते मजदूरी और खेती-किसानी का काम पहले ही बंद है, तो क्यों ना कुआं खोदकर पानी की समस्या को दूर किया जाए। भाइयों ने मिलकर तीन दिन में 15 फीट कुएं की खुदाई कर दी और आगे भी खुदाई जारी है। फिलहाल अभी कुएं में पानी आ गया है।

पीयूष कुशवाह ने बताया, "हमने यह तय किया और कुआ खोदना शुरू कर दिया हमारे साथ हमने हमारे भतीजे अर्जुन को भी लिया। हम तीनों ने तीन दिन में करीब 15 फुट गहरा कुआं खोदा, जिसमें पानी भी निकल आया अब हमारे यहां और आस-पड़ोस में पानी की किल्लत नहीं रहेगी।

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन में समय का सदुपयोग करना कोई इनसे सीखे, खाली पड़ी छत पर लगाया हाइड्रोपोनिक सिस्टम



Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.