फिरोजाबाद रहस्यमयी बुखार: 9 साल के गोलू ने भी दम तोड़ा, जिला अस्पताल में गांवों से आ रही है मरीजों की भीड़

फिरोजाबाद में मौत का भयानक कहर जारी है क्योंकि रहस्यमयी बुखार के प्रकोप के कारण बच्चों की मौत हो रही है, जो सिर्फ नगर निगम से नहीं हैं। जिला अस्पताल में गांवों से मरीज आ रहे हैं। समुचित इलाज न होने की भी शिकायत आ रही है।

Brijendra DubeyBrijendra Dubey   6 Sep 2021 10:57 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

सोफीपुर (फिरोजाबाद), उत्तर प्रदेश। शनिवार की सुबह फिरोजाबाद के जिला अस्पताल परिसर के अंदर एक शव वाहन आया और पीछे के रास्ते पर इंतजार करने लगा। "है मेरा राजा बेटा, "गोलू की माँ ने रोते हुए कहा, क्योंकि उनके पति, कांपते हुए, अपने मृत बेटे को अपनी बाहों में लेकर अस्पताल से बाहर निकले; बच्चे का शरीर कफन में भी नहीं ढका था। कुछ ही मिनटों में शव वाहन शोकग्रस्त मां, पिता और उनके मृत गोलू को लेकर वहां से निकल गया।

मिस्ट्री फीवर, जिसे कुछ लोग डेंगू होने का दावा कर रहे हैं, उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में इसके चपेट आकर बच्चों की मौत जारी है। नौ साल का गोलू इसका ताजा शिकार था। जिला 4 सितंबर तक कम से कम 51 लोगों की मौत हो गई, जिनमें ज्यादातर छोटे बच्चे हैं।

काँपते पैरों पर गोलू के पिता अपने मृत बेटे को गोद में लेकर अस्पताल से बाहर निकलते हुए। सभी तस्वीरें: बृजेंद्र दुबे

बुखार का कहर केवल नगर निगम तक सीमित नहीं है। जिला अस्पताल में गांवों से भी मरीज आ रहे हैं। गोलू के माता-पिता भी जिले के सोफीपुर गांव में रहते हैं। "प्लेट (प्लेटलेट्स) गिर रहा है," उन माता-पिता की एक आम बात है जिनके बच्चे बीमार हैं।

जिले में बुखार से मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़ती जा रही है, जिससे फिरोजाबाद में धीरे-धीरे गम और सदमा अब गुस्से का कारण बन रहा है। गोलू के सोफीपुर गांव में जब शव वाहन शव लेकर आया, सदमे और लाचारी से गुस्से में दिखे।

गोलू के पिता बुरी सिंह ने गांव कनेक्शन को बताया, "मेरे पांच बच्चे थे, अब केवल चार ही बचे हैं... अस्पताल में मेरे बच्चे की ठीक से देखभाल नहीं हो रही थी।"

"बच्चे को बुखार था और उसे अस्पताल ले जाया गया। लेकिन वह वहीं मर गया, "बुरी सिंह के पड़ोसी कमलेश ने कहा।

सोफीपुर के लोगों ने कहा नहीं है कोई स्वास्थ्य सुविधा

सोफीपुर एक छोटा सा गाँव, बिना बुनियादी सुविधाओं और उचित चिकित्सा सहायता के, जिला अस्पताल फिरोजाबाद से मुश्किल से सात किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। गोलू इस गांव में रहस्यमयी बुखार का पहला शिकार नहीं है।

कमलेश ने गांव कनेक्शन से शिकायत की, "आसानी से कोई दवा उपलब्ध नहीं है, पानी की समस्या है, नालियां खुली हुई और गंदी हैं और हमारे पास कोई सड़क नहीं है, और न ही यहां पर कोई छिड़काव या फॉगिंग नहीं हुई है।" उनके मुताबिक, उनके मोहल्ले में पिछले कुछ दिनों में 'बुखार' से तीन बच्चों की मौत हो चुकी है।

कमलेश ने बताया कि उनके गांव में नालियां खुली हुई और गंदी हैं।

सोफीपुर के एक अन्य निवासी पप्पू ने कमलेश का समर्थन किया और कहा कि उनके गांव में उचित स्वास्थ्य सेवाएं नहीं थीं और गांव में कई और बच्चों की मौत हो गई थी। पप्पू ने कहा, "गांव के अधिकांश निवासी गरीब मजदूर और चूड़ी उद्योग में काम करने वाले दिहाड़ी मजदूर हैं।"

"कोई भी अस्पताल में गरीबों की बात नहीं सुनना चाहता। केवल पैसे वालों पर ध्यान दिया जा रहा है, "सोफीपुर के 80 वर्षीय जैत राम ने गांव कनेक्शन को बताया। उन्होंने गुस्से में कहा, "मैंने किसी भी अधिकारी को आते नहीं देखा है और गांव में कोई छिड़काव या फॉगिंग नहीं हुई है।"

सोफीपुर में रहने वाले 80 साल के जैत राम।

"गांव में पांच या छह बच्चों की पहले ही मौत हो चुकी है। हर जगह मच्छर हैं और उनकी मौत के लिए सरासर लापरवाही जिम्मेदार है, "सोफीपुर के एक अन्य निवासी महाराज ने कहा। उन्होंने कहा, "यहां के लोग गरीब हैं और निजी इलाज का खर्च नहीं उठा सकते हैं और सरकारी अस्पताल उनकी बात भी नहीं सुनेंगे।"

महाराज के मुताबिक, बच्चों की मौत के बावजूद गांव की गलियों में कहीं भी फॉगिंग या छिड़काव नहीं किया गया है। "केवल मंदिर और प्रधान के घर के आसपास के क्षेत्र में छिड़काव किया गया है, "उन्होंने कहा।

जिला अस्पताल फिरोजाबाद में ग्रामीण मरीजों की भीड़

फ़िरोज़ाबाद में जिला अस्पताल के बाहर भीड़ इकट्ठा है, क्योंकि दूर-दूर से सैकड़ों लोग अपनों के पास जाने या भर्ती होने की इंतजार कर रहे हैं, और किसी डॉक्टर को अपनी परेशानी बताने की उम्मीद में हैं।

"अस्पताल की सबसे ऊपरी मंजिल पर जाओ और खुद देख लो। दो-तीन बच्चे चारपाई पर पड़े हैं और कोई डॉक्टर नहीं है।' कुमार के 13 वर्षीय चचेरे भाई नितिन को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने कहा, 'यहां तक ​​कि दवाएं भी नहीं दी जा रही हैं और कोई हमारी बात भी नहीं सुनना चाहता।


किसी को पता ही नहीं चलता कि यह डेंगू है या कोई और बुखार। लक्षण सिरदर्द और तेज पेट दर्द से लेकर उल्टी और बुखार तक हैं। "मैं अपनी बेटी को लाया हूं जिसे सिरदर्द की शिकायत है, और उसे बुखार है। जब हमने उसका परीक्षण कराया तो उन्होंने कहा कि उसे वायरल बुखार है, "अनिल, सात वर्षीय अनन्या के पिता, जो अपनी बेटी का विवरण दर्ज करने के लिए आधा किलोमीटर दूर अस्पताल परिसर के दूसरे हिस्से में भाग रहे थे। "बिना परचा के वे मेरी बेटी को नहीं देखेंगे," उन्होंने कहा।

चिंतित परिजन अस्पताल परिसर में इधर-उधर खड़े रहे। कुछ प्रतीक्षित रिपोर्टें अभी नहीं मिली थीं। "उन्होंने कहा कि जांच रिपोर्ट छह घंटे में आ जाएगी। मैंने चौदह घंटे इंतजार किया," भर्ती 14 वर्षीय विशेष के पिता अजय कुमार ने गांव कनेक्शन को बताया। उनके अनुसार विशेष को तीन दिन पहले भर्ती कराया गया था और उनके प्लेटलेट्स लगातार गिर रहे थे।


फिरोजाबाद के आनंद नगर गांव की फूलवती आक्रोशित हो गईं। "मेरे पोते को तीन दिन पहले बुखार और सिरदर्द के साथ भर्ती कराया गया था और अस्पताल के अधिकारी कह रहे हैं कि वे उसे छुट्टी दे देंगे, भले ही वह अभी भी बीमार है," उन्होंने कहा। फूलवती ने कहा कि उन्होंने बच्चे को घर ले जाने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, "अभी आठ दिन पहले सुदामा नगर में रहने वाली मेरी पोती पूजा की पेट दर्द और बुखार से मौत हो गई थी।" "मुझे डर है कि अगर मेरे पोते को यहां से भेज दिया गया तो भी ऐसा ही होगा," उसने कहा।

इलाज में देरी?

अगस्त के अंतिम सप्ताह से पश्चिमी उत्तर प्रदेश का फिरोजाबाद रहस्यमयी बुखार की चपेट में है। जिले में मिस्ट्री फीवर का पहला मामला 18 अगस्त को सामने आया था। 4 सितंबर तक जिले में कम से कम 51 लोगों की मौत हो चुकी थी, जिनमें ज्यादातर बच्चे थे। गोलू के अलावा दो साल की एक और बच्ची की चार सितंबर को अस्पताल में मौत हो गई थी।

आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार फिरोजाबाद के नौ प्रखंड और एक नगर निगम इस बुखार से प्रभावित हैं। पड़ोसी जिलों आगरा, मथुरा और एटा में भी छोटे बच्चों के बीमार पड़ने की खबरें आ रही हैं।

इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि 5 से 12 सितंबर के बीच, स्वास्थ्य विभाग, शहरी और ग्रामीण विकास विभाग, पंचायत और महिला एवं बाल कल्याण विभाग प्रकोप से निपटने के लिए मिलकर काम करेंगे।

आदित्यनाथ ने कहा कि प्रभावित इलाकों के हर परिवार की जांच की जाएगी, आसपास के इलाकों में फॉगिंग की जाएगी और दवा का छिड़काव किया जाएगा और क्षेत्रों में पीने के पानी की स्थिति का आकलन किया जाएगा और उसके अनुसार समाधान किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन उपायों से डेंगू, इंसेफेलाइटिस, हैजा, चिकनगुनिया, डायरिया जैसी बीमारियों के प्रसार को नियंत्रित किया जा सकेगा।

2 सितंबर को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल से एक टीम फिरोजाबाद भेजी और राज्य सरकार ने डेंगू के लिए निगरानी तेज कर दी और फिरोजाबाद में स्वास्थ्य कर्मियों की सहायता के लिए मेडिकल टीम भेजी। ICMR (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) भी फिरोजाबाद में प्रकोप का अध्ययन कर रहा है।

4 सितंबर को फिरोजाबाद के नोडल अधिकारी सुधीर बोबडे ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि प्रकोप से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर उपाय किए जा रहे हैं। "हम एक सर्वेक्षण कर रहे हैं और प्रकोप को रोकने के लिए सब कुछ किया जा रहा है," उन्होंने कहा।

लेकिन इससे बुरी सिंह और फिरोजाबाद के अन्य माता-पिता को थोड़ी राहत मिलती है, जिन्होंने अपने छोटे बच्चों को खो दिया है।

अंग्रेजी में खबर पढ़ें

mystery fever firozabad #fever #uttar pradesh #story #video 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.