इन मशीनों की मदद से कम समय में आसानी से समतल कर सकेंगे खेत

इन मशीनों की मदद से कम समय में आसानी से समतल कर सकेंगे खेतखेत को समतल करने वाली मशीन।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। असमतल कृषि भूमि होने पर कई बार किसानों को बुवाई करने में परेशानी होती है, खेत से अतिरिक्त मिट्टी निकालने में समय और पैसा दोनों खर्च होता है, इस समस्या से निपटने के लिए दो किसानों ने ऐसी मशीन बनायी है, जिससे खेत तो समतल होता ही है मिट्टी भी ट्रैक्टर ट्राली में भर जाती है।

राजस्थान के हनुमानगढ़ के रेशम सिंह और पंजाब के मनसा जिले के कुलदीप सिंह ने एक ऐसी मशीन का विकास किया है, जो न केवल मृदा को अलग और समतल कर सकती है बल्कि अलग की गई मृदा से ट्रैक्टर ट्रैलर्स को भी भर सकती है।

ये भी पढ़ें- वीडियो : धान की फसल की मड़ाई करने में किसानों की मेहनत कम करेगी ये मशीन

ऐसे काम करती है ये मशीन

स्क्रैपर ब्लेड की मदद से मिट्टी की कटाई, कनवेयर की मदद से मिट्टी या बालू को जमा कर ट्रैक्टर में रखना कनवेयर की मदद से मिट्टी या बालू को जमा कर ट्रैक्टर में जमा करना। यह एक वक्त में 3 ईंच तक गहरी खुदाई कर सकता है। यह एक मिनट में 11 गुना 6 गुना 2.25 फीट आकार के ट्रेलर को भर सकता है। 50 एचपी या अधिक क्षमता वाले ट्रैक्टर में काम कर सकता है। इसे भी किसी ट्रैक्टर से जोड़ा जा सकता है। एक घंटा में पांच से सात लीटर डीजल की खपत कम होती है।

मशीन की तकनीक

संवाहक पट्टिका (कनवेयर) में एक जोड़ा चेन होता है, यह एक वक्त में चार इंच गहरी कटाई कर सकता है और 11 गुना, 6 गुना और 2.25 फीट के आकार के ट्रेलर को महज दो मिनट में भर सकता है। इस मशीन का इस्तेमाल करने के दौरान ट्रैक्टर प्रति घंटा पांच से छह लीटर डीजल की खपत करता है। मशीन में चार इंच तक की गहराई तक काटने की क्षमता और साढ़े आठ फीट की ऊंचाई से बालू गिराने की क्षमता है।

मशीन से जुड़ी मुख्य बातें

कुछ क्षेत्रों में इस मशीन से बड़ी संभावनाएं हैं जैसे कि कनाल के पानी के लिए मिट्टी की कटाई, साथ ही सड़क और आवास निर्माण। यह मशीन एक दिन में एक बीघा (5 से 8 एकड़) जमीन से 150 ट्रेलर बालू हटा कर समतल कर सकता है। इसे किराए पर भी लगाया जा सकता है, इसके लिए दो वर्ग फीट गहरी खुदाई प्रति दो रुपये के हिसाब से दर तय की जा सकती है।

ये भी पढ़ें- घटती खेती योग्य ज़मीन का विकल्प साबित हो सकती है ‘वर्टिकल खेती’

अधिक जानकारी के लिए इन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

रेशम सिंह (राजस्थान): 09414535570,

कुलदीप सिंह (पंजाब): 9417629090, 9501286161

Share it
Top