मक्का के भाव में गिरावट के आसार

मक्का के भाव में गिरावट के आसारचालू रबी में मक्का की बुवाई में हुई बढ़ोतरी से इसकी पैदावार भी ज्यादा होने का अनुमान है, जिससे मौजूदा कीमतों में गिरावट आने का अनुमान है।

नई दिल्ली। चालू रबी में मक्का की बुवाई में हुई बढ़ोतरी से इसकी पैदावार भी ज्यादा होने का अनुमान है, जिससे मौजूदा कीमतों में गिरावट आने का अनुमान है। मक्का के भाव दिल्ली में 1,570 से 1,575 रुपये, निजामाबाद मंडी में 1,400 से 1,480 रुपये, दावणगिरी में 1,630 रुपये और बिहार की गुलाबबाग मंडी में 1,500 से 1,600 रुपये प्रति क्विंटल हैं।

मार्च में दक्षिण भारत की मंडियों में नई मक्का की आवक चालू हो जाएगी, जबकि अप्रैल में बिहार की मंडियों में आवकों का दबाव बन जायेगा, जिससे मक्का की कीमतों में 200 से 300 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट आने की आशंका है।

कृषि मंत्रालय के दूसरे आरंभिक अनुमान के अनुसार चालू रबी में मक्का का उत्पादन बढ़कर 68.9 लाख टन होने का अनुमान है जबकि पिछले साल रबी में इसकी पैदावार 65.1 लाख टन की हुई थी। रबी में मक्का की सबसे ज्यादा पैदावार बिहार में होती है। बिहार के अलावा आंध्रप्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और तेलंगाना में रबी सीजन में मक्का का उत्पादन होता है। चालू रबी में मक्का की बुवाई बढ़कर 16.50 लाख हेक्टेयर में हुई है जबकि पिछले साल इसकी बुवाई 15.07 लाख हेक्टेयर में ही हुई थी। हालांकि आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु में बुवाई पिछले साल की तुलना में कम हुई है, लेकिन बिहार, महाराष्ट्र और तेलंगाना में बुवाई ज्यादा हुई है।

बिहार की मंडियों में मक्का के भाव घटकर नीचे में 1,200 से 1,250 रुपये प्रति क्विंटल बन सकते हैं जबकि केंद्र सरकार ने मक्का का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 1,365 रुपये प्रति क्विंटल तय किया हुआ है।
आर एस राणा, कमोडिटी विशेषज्ञ

होली के बाद कम होगी मांग

होली के बाद पोल्ट्री यानी मुर्गी दाना बनाने वाली कंपनियों में भी मक्के की मांग कम हो जाती है। उधर विश्व बाजार में मक्का के भाव कम है इसलिए निर्यात की संभावना नहीं है। ऐसे में आगामी महीने में घरेलू बाजार में मक्का की कीमतों में 200 से 300 रुपये क्विंटल की गिरावट आने की संभावना है।

Share it
Top