Top

फूड प्रोसेसिंग का व्यवसाय शुरू करने वालों के लिए बेहतर मौका

फूड प्रोसेसिंग का व्यवसाय शुरू करने वालों के लिए बेहतर मौकासीएफटीआरआई में फल और सब्जी प्रसंस्करण पर प्रशिक्षण

नई दिल्ली। फूड प्रोसेसिंग का व्यवसाय शुरू करने वालों के लिए बेहतर मौका है, केंद्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी संस्थान में प्रशिक्षण लेकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

खाद्य प्रसंस्करण (फूड प्रोसेसिंग) के क्षेत्र में अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों को प्रशिक्षित करने के लिए मैसूर स्थित सीएसआईआर-केंद्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी संस्थान (सीएफटीआरआई) का राष्ट्रीय अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) हब योजना के साथ करार हुआ है।

अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लोगों के कौशल विकास से लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा एससी-एसटी हब योजना शुरू की गई है। सीएफटीआरआई और एससी-एसटी हब योजना के बीच यह साझेदारी अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के उभरते उद्यमियों को अत्याधुनिक प्रशिक्षण देकर उन्हें बाजार की जरूरतों के मुताबिक तैयार करने में मददगार हो सकती है।

ये भी पढ़ें : सौर ऊर्जा ड्रायर की मदद से कई महीनों तक सुरक्षित रख सकते हैं हरी सब्जियां

इस पहल के अतंर्गत खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में उद्यमियों और इसमें रुचि रखने वाले युवाओं के कौशल विकास और उनकी क्षमता निर्माण के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किए जाएंगे। इसका सीधा लाभ अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के उभरते उद्यमियों को मिल सकेगा।

सीएफटीआरआई के निदेशक डॉ के.एस.एम.एस. राघवराव ने बताते हैं, "यह कोर्स सीएफटीआरआई, मैसूर में संचालित किया जाएगा और इसमें प्रशिक्षण के लिए प्रवेश पूरी तरह निशुल्क है। इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य खाद्य और संबद्ध क्षेत्रों में रोजगार या आजीविका को बढ़ावा देने के लिए प्रतिभागियों के कौशल को बेहतर बनाना है।"

इस पहल के अंतर्गत तीन प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में फल-सब्जियों का प्रसंस्करण एवं मूल्य संवर्द्धन, मसालों का प्रसंस्करण और बेकिंग तकनीक मुख्य रूप से शामिल हैं। सीएफटीआरआई द्वारा संचालित किए जाने वाले इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में उत्पादों के विकास से लेकर, खाद्य नियामक और व्यावसाय के अवसरों से संबंधित विषयों को प्रमुखता से शामिल किया गया है। प्रशिक्षण के दौरान प्रायोगिक कक्षाएं प्रतिभागियों के लिए खाद्य प्रसंस्करण की बारिकियां सिखाने में महत्वपूर्ण हो सकती हैं।

फल-सब्जियों के प्रसंस्करण से संबंधित प्रशिक्षण कार्यक्रम 06-14 जनवरी, मसालों के प्रसंस्करण का प्रशिक्षण 20-28 जनवरी, और बैकिंग तकनीक का प्रशिक्षण 17-26 फरवरी तक दिया जाएगा। इस कोर्स को करने के लिए stc@cftri.res.in पर ईमेल करके जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा, सीएफटीआरआई द्वारा दिए गए फोन नंबर-0821-2514310 पर भी सीधे संपर्क किया जा सकता है।

उमाशंकर मिश्रा (इंडिया साइंस वायर)

ये भी पढ़ें : हरियाणा के धर्मवीर कंबोज की बनाई प्रोसेसिंग मशीनों से हजारों किसानों को मिला रोजगार

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top