सौर ऊर्जा ड्रायर की मदद से कई महीनों तक सुरक्षित रख सकते हैं हरी सब्जियां

Divendra SinghDivendra Singh   9 Sep 2017 7:49 PM GMT

सौर ऊर्जा  ड्रायर की मदद से कई महीनों तक सुरक्षित रख सकते हैं हरी सब्जियांसोलर ड्रायर में सुखा सकते हैं सब्जियां

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

सीतापुर। पालक, धनिया, सोया, मेथी, सेम, सहजन जैसी हरी सब्जियां जिनका इस्तेमाल कुछ दिनों बाद करना चाहते हैं, तो उन्हें लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते हैं। सौर ऊर्जा से संचालित ड्रायर से सब्जियों को छह महीने तक वैसे ही रखा जा सकता है।

ये भी पढ़ें : जरुरी नहीं कीटनाशक , मित्र कीट भी कीट-पतंगों का कर सकते हैं सफाया

कृषि विज्ञान केन्द्र, कटिया, सीतापुर की गृह वैज्ञानिक डॉ. सौरभ बताती हैं, “गाँवों में जब सब्जियां सस्ती होती हैं, तब महिला किसान उसे सुखाकर लंबे समय तक सुरक्षित रख सकती हैं।”
सब्जियों को संरक्षित करने वाली यह अपनी तरह की पहली मशीन है, यह पूरी तरह सौर ऊर्जा से पर आधारित है। सोलर ड्रायर में सब्जियों के मिजाज के अनुसार तापमान सेट किया जाता है। सौर ऊर्जा से हरी पत्तेदार सब्जियों को सुखाकर, पैक कर पाउडर के रूप में बेमौसम में भी इनके उपयोग को बढ़ाने के लिए ग्रामीण महिलाओं के बीच सोलर ड्रायर का प्रदर्शन व इसकी कार्य प्रणाली पर प्रशिक्षण दिया गया।

ये भी पढ़ें : जैविक खेती का पंजीकरण कराएं तभी मिलेगा उपज का सही दाम

डॉ. सौरभ आगे बताती हैं, “हमने ग्रामीण महिलाओं को सहजन, बथुआ, धनिया, पुदीना, पालक, करीपत्ता आदि को सौर ऊर्जा की मदद से ड्रायर में सुखाकर सुरक्षित रूप से पैक करना सिखाया, जिससे वह बेमौसम में इन पत्तियों को गर्म पानी में डालकर फिर हरे रूप में लाकर उपयोग कर सकती हैं या इनका पाउडर बनाकर रोटी, पराठा, पूरी, दालबड़ी, दाल, सब्जी, रायता आदि को पौष्टिक व स्वादिष्ट बना सकती हैं।”

ये भी पढ़ें : अक्टूबर में लहसुन की खेती करें किसान, जानिए कौन-कौन सी हैं किस्में

“हरी पत्तेदार सब्जियों को खुली धूप के नीचे भी सुखाया जा सकता है लेकिन इससे इन की गुणवत्ता खराब हो जाती है, जिससे यह अपना रंग खो देती हैं और धूल, कीड़े मकोड़ों के कारण इन्हें खाने में उपयोग करना सुरक्षित भी नहीं है। जबकि सोलर ड्रायर में सुखाने में लगभग आधे से कम लगता है और सब्जियों का रंग, गुणवत्ता सुरक्षित रहती है और धूल-मिट्टी कीड़े-मकोड़ों के कारण सब्जियां खराब भी नहीं होती।” उन्होंने आगे बताया।

सोलर ड्रायर के बारे में बताती विशेषज्ञ।

ये भी पढ़ें : आलू की खेती के लिए उपयुक्त समय, जानिये कौन-कौन सी हैं किस्में

सर्दी के दिनों में भी सोलर ड्रायर उसी तरह काम करेगा जैसा गर्मी के दिनों में करता है। इसमें लगे सोलर पैनल को 45 डिग्री तक मोड़ा जा सकता है। इस तरह सर्दी में निकलने वाली कम धूप में भी यह बेहतरीन काम करेगा। जबकि गर्मी के दिनों के लिए इसे 27 से 30 डिग्री पर सेट किए जाने की सहूलियत भी है। जरूरत पडऩे पर इसे और कम ज्यादा किए जाने की दिशा में अभी और काम चल रहा है। प्रदर्शन के परिणामों से सामने आया की कई हरी पत्तेदार सब्जियों को सोलर ड्रायर में दो से ढाई दिन का समय लगा जब की खुली धूप में सुखाने में चार-पांच दिन लगे। सूखी हुए सब्जियों की रंगत व चमक में भी अंतर स्पष्ट दिखाई देता है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top